लंबे, घने, मजबूत बाल हर लड़की की चाहत होती है मगर कई बार गलत लाइफस्टाइल, खानपान आदि की वजह से बालों का बढ़ना रुक जाता है। ऐसे में बाल बेजान, रूखे और जड़ से कमजोर होने लगते हैं। यदि आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाते हैं तो आपके बाल खूबसूरत और शानदार हो सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सेब का सिरका सेब का सिरका सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि बालों की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। स्कैल्प के पीएच लेवल बैलेंस को बनाए रखता है। इसे लगाने से बाल लंबे, घने, रेशमी और चमकदार दिखने के लिए जड़ों से मजबूत होते हैं। इसे लगाने के लिए बालों में शैंपू करने के बाद एक कटोरी में सिरका लें और अब इसे रूई की मदद से बालों पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। फिर बालों को पानी से धो लें।

प्याज का रस बालों की ग्रोथ के लिए प्याज का रस काफी कारगर माना जाता है। प्याज में मौजूद सल्फर बालों को जड़ों से मजबूत करने के लिए जाना जाता है। यदि बालों के झड़ने की समस्या है तो यह प्याज को हटाकर बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है।

तैलीय बालों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। इसे लगाने के लिए सबसे पहले प्याज को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें। अब रस को रुई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

Related News