आज के समय में लोगों को खाने का बहुत शौक होता है. लोग तरह-तरह के पकवान बनाकर खाते हैं. यदि आप कुछ अलग खाने के शौकीन हैं तो आज आप पालक आलू के पकोड़े बना सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट। तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि।

पालक आलू पकोड़े की रेसिपी के लिए सामग्री

पालक - 250 ग्राम (पालक को भाप में मोटा-मोटा काट लें)

बेसन - 1 कप

अदरक-लहसुन का पेस्ट - 1 छोटा चम्मच

हरी मिर्च - 2 से 3 बारीक कटी हुई लें

प्याज़ - 1 मध्यम आकार के स्लाइस में कटा हुआ

आलू - 1 बड़े आकार के

चावल का आटा - 1/4 कप

बेकिंग सोडा - 1/4 छोटा चम्मच

नमक - स्वादानुसार

तेल - पकौड़ी तलने के लिए

मसाला बनाने के लिए

जीरा - 1 छोटा चम्मच (पिसा हुआ)

साबुत धनिया - 1 छोटा चम्मच (पिसा हुआ)

हल्दी पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

चिल्ली फ्लैक्स - 1 छोटा चम्मच

गरम मसाला पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

अजवाईन - 1/4 छोटी चम्मच

हींग - 1 चुटकी

अमचूर पाउडर - 1 छोटा चम्मच

विधि - इसे बनाने के लिए सबसे पहले आलू को छीलकर बड़ी से मध्यम साइड से पीस लें. अब इसके बाद कद्दूकस किए हुए आलू को पानी से दो से तीन बार अच्छे से धो लें और आलू को पानी में ही रहने दें. - जिसके बाद मसाला बनाएं. इसके लिए एक बाउल में अजवायन, कुटा हुआ साबुत धनिया, कुटा हुआ जीरा, हींग, गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च, अमचूर पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर मसाले को चमचे से मिला कर एक तरफ रख दें.

- उसके बाद कढ़ाई में तेल डालकर पकोड़े तलने के लिए गरम होने के लिए रख दीजिए. इस दौरान जब तक तेल गर्म हो रहा है, आप इतने सारे पकोड़ों के लिए बेहतर बना लेते हैं. क्योंकि बेहतर को पहले नहीं बनाना चाहिए। इसके लिए एक बाउल में पालक और बेसन डालकर अच्छे से मैश कर लें, आपको पानी डालने की जरूरत नहीं है, क्योंकि पालक में पानी होता है। इस वजह से जब आप बेसन डालकर हाथ से अच्छी तरह मिलाएंगे तो यह नरम हो जाएगा। - जिसके बाद इसमें प्याज डालकर बिना पानी डाले मिक्स करें. इस तरह आपका बेटर बिना पानी के चिपचिपा बनकर तैयार हो जाएगा और अब कद्दूकस किए हुए आलू को हाथ में लेकर उसका सारा पानी निचोड़ कर पालक में डाल दीजिए. अब इसमें आपने जो मसाला बनाया है उसे डाल दें।

इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, स्वादानुसार नमक और चावल का आटा डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब अंत में बेकिंग सोडा डालें और मिला लें। लीजिए आपका स्टिकी बनकर तैयार है, ऐसे में तेल भी गरम हो जाएगा. जब पकौड़े तेल में डाल दें, तो आँच को मध्यम रखें। अब इसके बाद हाथ में थोडा़ सा बेटर लेकर उसे गोल आकार दें और तेल में डाल दें. अब इस दौरान जितनी पकौड़ी आपकी कढ़ाई में हैं, उतनी ही एक बार में बना लें और उन्हें भी इसी तरह तेल में डाल दें.

- इसके बाद पकोड़ों को अच्छे से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें. वहीं जब पकौड़े फ्राई हो जाएं तो उन्हें तेल से निकालने से पहले आंच तेज कर दें और तेज आंच पर एक मिनट तक भूनें. ऐसे पकौड़े बहुत क्रिस्पी बनते हैं। आखिर में आंच को मध्यम कर दें और सारे पकोड़े टिशू पेपर पर निकाल लें और बाकी के पकोड़े भी इसी तरह तल लें.

Related News