कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। फालसा एक ऐसा ही फल है। फल, जो मध्य भारत में बड़ी मात्रा में पाया जाता है, एक छोटे बोर के आकार का होता है और स्वाद में मीठा और खट्टा होता है। यह विटामिन-सी से भरपूर होता है। फल में मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लोहा भी होता है, यही कारण है कि इसे स्वास्थ्य का खजाना भी कहा जाता है।

पेट दर्द और जोड़ों के दर्द के लिए फालसा एक ताबीज माना जाता है। इसे इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं। जानिए फालसा के फायदों के बारे में ... यह फल आयरन से भरपूर होता है। इसके पर्याप्त सेवन से एनीमिया के उपचार में मदद मिल सकती है। सर्दी, खांसी और गले में खराश वाले लोगों को भी फालसा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। पेट दर्द से राहत दिलाता है फल फाइबर से भरपूर होते हैं।

इसीलिए इसके सेवन से पेट दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है। फालसे के रस के नियमित सेवन से पेट दर्द का खतरा कम हो सकता है। फालसा फल जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में उपयोगी है। इस फल का सेवन गठिया के इलाज में मदद करता है। इसीलिए अगर आप जोड़ों के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो आप इस फल को विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह फल कैल्शियम से भी भरपूर होता है। इसीलिए यह हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और साथ ही साथ इन हड्डियों के घनत्व को भी बढ़ाता है। किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लेना जरूरी है।

Related News