पाइल्स एक ऐसी समस्या है जिसके बारे में लोग खुलकर बात करने से कतराते हैं। जब यह बीमारी होती है तो लोग अपने आस-पास के बारे में नहीं बताते और न ही डॉक्टर के पास इसका इलाज कराने जाते हैं। बवासीर को बवासीर भी कहा जाता है। बता दें कि बवासीर होने पर रोगी की गुदा के बाहर और अंदर सूजन हो जाती है और इसके अलावा मलत्याग करते समय कई बार खून भी बहुत दर्द के साथ आता है। आप सभी को बता दें कि अगर यह समस्या होती है तो शौच करने और बैठने में काफी परेशानी होती है. बवासीर की बीमारी किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। गैस की समस्या और पाचन संबंधी समस्याएं हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बवासीर होने पर क्या नहीं खाना चाहिए।

मसालेदार खाना- जिन लोगों को पाइल्स होता है उनके लिए मसालेदार खाना काफी खतरनाक साबित हो सकता है. इस प्रकार का भोजन करने से बवासीर के रोगियों को शौच करते समय असहनीय पीड़ा का सामना करना पड़ता है। जिसके साथ ही आपको ब्लीडिंग भी हो सकती है।

शराब- यदि आपको बवासीर की समस्या है तो आपको शराब का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

डेयरी उत्पाद- डेयरी उत्पादों का सेवन करने से कई लोगों को गैस, कब्ज और पेट में ऐंठन की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर बवासीर हो जाए तो इन्हें न खाएं।

कच्चे फल- बवासीर की समस्या होने पर फल आपके लिए फायदेमंद साबित होते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आप पूरी तरह पके हुए फलों का ही सेवन करें।

रिफाइंड अनाज- सफेद चावल, सफेद ब्रेड, कुकीज और केक जैसे रिफाइंड अनाज के ढेर हो तो न खाएं।

ज्यादा नमक वाला खाना- चिप्स या ज्यादा नमक वाली चीजें खाने से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसका असर आपकी रक्त वाहिकाओं पर भी पड़ता है।

Related News