सभी को अचार का स्वाद पसंद होता है और अचार खाना सभी को पसंद होता है. आजकल अचार कई तरह से बनाया जाता है जैसे कैरी, हरी मिर्च, हल्दी गाजर, नींबू, करेला आदि. वैसे अचार का स्वाद बहुत अच्छा होता है और ज्यादातर लोग अचार के साथ-साथ तरह-तरह के अचार खाना पसंद करते हैं. खाना। बता दे की, यदि आप भी अचार खाने के शौक़ीन हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आचन का अधिक मात्रा में सेवन करना भी सेहत के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

अचार के अधिक सेवन से शरीर को होने वाले नुकसान-

* बता दे की, अचार में तेल की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसमें इस्तेमाल होने वाले मसाले भी अक्सर नहीं बनते हैं, जिससे कोलेस्ट्रोल और अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अचार बनाने और सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले परिरक्षक शरीर के लिए हानिकारक होते हैं और शरीर में अम्लता और सूजन के लिए जिम्मेदार होते हैं। नमक की मात्रा अचार में अधिक होती है, और यह सोडियम की अधिकता के अलावा उच्च रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है।

* अचार का सेवन पेट में एसिडिटी को बढ़ावा देता है, इसके अधिक सेवन से आपको एसिडिटी, गैस, खट्टी डंड्रफ जैसी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

Related News