दुनिया भर में सीसीटीवी कैमरा लगाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जिससे लोग असुरक्षित महसूस करते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया का वह कौन सा ऐसा शहर है जहां की सड़कों पर सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं।

आपको बता दें कि जो आंकड़ा हम आपको बताने वाले हैं यह आंकड़ा देश के प्रतिष्ठित अखबार इंडियन एक्सप्रेस द्वारा जारी किया गया है। इसके अलावा आपको बता दें कि यह आंकड़ा बताता है कि प्रति वर्ग यानी एरिया के अनुसार कितने कैमरा किस शहर में लगे हैं और इस मामले में सबसे आगे कौन है।

अखबार में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले 150 शहरों में Comparitech के एक विश्लेषण के अनुसार, दिल्ली में प्रति वर्ग मील (1,826.6 कैमरे) में सबसे अधिक सार्वजनिक सीसीटीवी कैमरे हैं। दिल्ली के बाद लंदन, यूके (1,138.5 कैमरे), चेन्नई (609.9), शेनझेन, चीन (520.1) और वूशी, चीन (472.7) का स्थान है।

भारत के इस शहर में सीसीटीवी को लेकर एक लंबी राजनीति भी खेली गई है और इस समय दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है जिनके लिए सीसीटीवी कैमरा लगाना एक सरकारी चुनाव का एक बहुत बड़ा मुद्दा था।

वही इस रिपोर्ट को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि उन्हें गर्व है कि दिल्ली ने शंघाई, न्यूयॉर्क और लंदन जैसे शहरों को पछाड़ दिया है।

Related News