हमें सुबह चाय की चुस्की लेना बहुत पसंद है और जब हम दोस्तों से मिलते हैं, तो हम विशेष रूप से एक साथ चाय का आनंद लेते हैं। दोस्तों के साथ चाय की चुस्की लेना भी मजेदार नहीं है! अदरक की चाय का स्वाद हम थोड़ा गर्म कर लेते हैं, जब सर्दियों में ठंड बढ़ती है। लेकिन इतनी सर्दी में अदरक की चाय हमारे लिए हानिकारक हो सकती है। भारत में लोग चाय पीना पसंद करते हैं, भारतीय दिन की शुरुआत चाय पीकर करते हैं।

अदरक की चाय सर्दियों के मौसम में पसंद की जाती है क्योंकि यह सर्दी की बीमारियों (सर्दी, खांसी) में राहत देती है। हालांकि, अदरक की चाय अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए यदि आप अदरक वाले चाय प्रेमी हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अदरक की चाय से होने वाले नुकसान के बारे में भी जानें। आइए जानते हैं अदरक की चाय पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि किसी को भी एक दिन में 5 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। चूंकि यह स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालता है। यदि आप अदरक की चाय पी रहे हैं, तो एक कप चाय में 3 चम्मच अदरक होता है।

गर्भवती महिलाओं को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। उसे दिन भर में 2.5 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। इस प्रकार, गर्भावस्था के दौरान चाय नहीं पीना बेहतर है। यदि आप पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको पूरे दिन में 1.2 ग्राम अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। अदरक का अत्यधिक सेवन आपकी पाचन समस्याओं को बढ़ा सकता है। अदरक की चाय को खाली पेट बिल्कुल नहीं पीना चाहिए, क्योंकि यह पेट को परेशान कर सकती है। अदरक की चाय के अत्यधिक सेवन से बेचैनी और अनिद्रा भी हो सकती है। इसीलिए बिस्तर पर जाने से पहले चाय पीना मना है।

Related News