मनुष्य की पहचान उसके नाम से होती है। हम नाम से कुछ भी शुरू करते हैं। हमें एक से अधिक नामों से पुकारने का रिवाज है। लाड़-प्यार के कारण किसी का नाम कर्मकांड से बदलकर किसी का नाम रख दिया जाता है। लोग अक्सर भूल जाते हैं कि असली नाम क्या है और उपनाम जो उनकी पहचान बन जाता है। ऐसे समय में हम अक्सर नाम बदलने के बारे में सोचते हैं। आप आसानी से नाम बदल सकते हैं लेकिन इसके लिए एक निश्चित प्रक्रिया है। तो आइए जानें इस प्रक्रिया के बारे में।

भारत में नाम परिवर्तन के लिए ये तीन प्रक्रियाएं अपरिहार्य हैं। इसके बिना आप नाम नहीं बदल सकते, जो एक लंबी प्रक्रिया है।

शपथ पत्र प्रस्तुत करना- नाम बदलने के लिए एक शपथ पत्र तैयार करना होगा
विज्ञापन - नाम परिवर्तन प्रेस में विज्ञापित किया जाना चाहिए
राजपत्र अधिसूचना- भारत के राजपत्र में नाम परिवर्तन के संबंध में एक अधिसूचना दी जानी चाहिए।
शपथ पत्र-

नाम बदलने के लिए, आपको पहले एक हलफनामा देना होगा। इसके लिए उसे एक नोटरी से संपर्क करना होगा। नोटरी तब आवश्यक स्टांप पेपर पर नाम बदलने के लिए एक हलफनामा तैयार करेगा। आपको अपने वर्तमान नाम और उस नाम के लिए आवेदन करना होगा जिसे आप रखना चाहते हैं। साथ ही वर्तमान पता भी देना होगा। साथ ही नाम बदलने का कारण भी बताना होगा।

एक हलफनामा एक सादे स्टांप पेपर पर छपा होना चाहिए और दो गवाहों द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए। कानूनी प्रक्रिया पर आधिकारिक रैंक के दो व्यक्तियों द्वारा हस्ताक्षर किए जाने होंगे। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास हस्ताक्षर के साथ उनकी मुहर है। यह हलफनामा आपका पुराना नाम और नया नाम दिखाता है। एक पूर्ण नाम, उपनाम या कुछ वर्णों को बदलने के लिए एक हलफनामे का उपयोग किया जाता है।

यदि एक यात्रा करने वाला भारतीय अपना नाम बदलना चाहता है, तो उसके पास भारतीय उच्चायोग या भारतीय दूतावास द्वारा हस्ताक्षरित एक हलफनामा होना चाहिए।

अखबार में विज्ञापन

अगर आपने हलफनामा बनाया है, तो आपको स्थानीय अखबार में नोटिस देना होगा। जिसमें आपको दिखाना होगा कि आपने नाम बदल दिया है। जिसके लिए आपको दो अखबारों को चुनना होगा। एक राज्य के स्थानीय भाषा के समाचार पत्र में और एक अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्र में दिया जाना चाहिए। इस विज्ञापन में आपका पुराना नाम, नया नाम और पता शामिल होना चाहिए।

गजट में सूचना

अंत में आपको नाम परिवर्तन अधिसूचना को राजपत्र में प्रकाशित करना होगा। नाम परिवर्तन गजट नोटिस सरकार और अन्य के साथ रोजगार में रहने वालों के लिए वैकल्पिक है। लेकिन यह आपका नाम बदलने का भी पुख्ता सबूत है।

Related News