जब भी हमें नींद आती है तो बगसा लगता है, लेकिन हर बार नहीं। कभी-कभी इस बैगास के कारण कुछ और भी हो सकते हैं। हां, अगर आपको बार-बार मतली आती है, तो यह नींद नहीं हो सकती है, लेकिन यह एक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। जब आप सोच रहे हैं कि, अंत में, कुछ बीमारी बगसा के कारण हो सकती है, तो आइए जानते हैं ऐसे विवरण।

दरअसल, जब मस्तिष्क में ऑक्सीजन का प्रवाह कम होता है और कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है, तो फेफड़ों से संबंधित बीमारी हो सकती है। इस दौरान लोगों को कीड़े लग जाते हैं। बैगास के कारण मस्तिष्क में ऑक्सीजन का प्रवाह तेजी से बढ़ता है और फेफड़ों से खराब हवा को बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए बहुत से लोग बैगास खाने का कारण उनके दिल से संबंधित है। जब भी शरीर में ऑक्सीजन की कमी होती है, तो यह रक्त पंप करने के लिए अधिक प्रयास करता है और साथ ही दिल के दौरे का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा तनाव भी बैगास का एक प्रमुख कारण हो सकता है।

कहा जाता है कि जैसे-जैसे तनाव बढ़ता है, वैसे-वैसे दिमाग का तापमान बढ़ता जाता है। ऐसा करने से हमें पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है। जिससे मन को भी शांति मिलती है। अक्सर जब आप सोने के बाद उठते हैं या जब आप बाहर से घर आते हैं, तो शरीर में ऊर्जा कम होती है और जब भी ऐसा होता है, तो बागासा आना आवश्यक होता है। आपको अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और इसलिए बैगास।

Related News