आज के समय में लोग मसूड़ों में दर्द की शिकायत से परेशान रहते हैं। मसूड़ों में दर्द मसूड़ों में सूजन और उनकी ठीक से सफाई न करने के कारण होता है। चिंता न करें क्योंकि कुछ ऐसे उपाय हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपको बहुत जल्द राहत देंगे।

एलोवेरा- एलोवेरा मसूड़ों की सूजन को कम करने में काफी मदद करता है। आप एलोवेरा जेल को माउथवॉश के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

लौंग का तेल- लौंग का इस्तेमाल अक्सर दांत दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है, हालांकि इसके एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मसूड़ों के दर्द से राहत दिलाने में काफी मदद करते हैं। जिसके लिए कॉटन बॉल में लौंग का तेल लगाकर दर्द वाली जगह पर लगाएं, इससे आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा।

मुलेठी- मुलेठी बैक्टीरिया के संक्रमण की संभावना को बहुत कम करती है और मसूड़ों के दर्द से भी राहत दिलाने में मदद करती है। वास्तव में मुलेठी एंटी-कैविटी क्रिया, एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव के कारण प्लाक के जोखिम को कम करती है, साथ ही दर्द की संभावना को भी काफी कम करती है। मुलेठी चबाने से न सिर्फ मुंह साफ रहता है बल्कि दांतों की देखभाल भी होती है और मसूड़ों में संक्रमण होने की संभावना भी कम हो जाती है।

नीम- नीम एक अच्छा माउथवॉश है। यह मसूड़े की सूजन, दर्द और मसूड़े की सूजन के जोखिम को कम करने में पूरी तरह से मदद करता है। इतना ही नहीं यह बैक्टीरिया के संक्रमण के खतरे को भी कम करता है।

Related News