आज कल बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं। ऐसे में लोग कलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कलर करवाने के लिए हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन कलर बहुत लंबे समय तक नहीं टिकता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप बालों का कलर लंबे समय तक टिका रह सकता है।

72 घंटे तक शेंपू का इस्तेमाल न करें

हेयर कलर करने के बाद आपको दो से तीन दिन तक शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। शेंपू करने से कलर हल्का हो जाता है। इसके अलावा आपको हफ्ते में दो बार से ज्यादा शैंपू नहीं करना चाहिए।

प्रोटीन मास्क लगाएं

कलर में केमिकल होता है, इसलिए अगर आप बालों की कलर करवाने के बाद केयर नहीं करते हैं तो बालों की चमक खो जाती है। बालों की देखरेख करने के लिए प्रोटीन मास्क काफी कारगर होता है। इसलिए हफ्ते में एक बार हेयर मास्क जरूर लगाएं। इससे आपके बालों में जान आ जाती है।

गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

आपको बालों को सामान्य पानी से धोना चाहिए। इसके लिए आपको गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। गर्म पानी के इस्तेमाल से बालों की नमी चली जाती है, साथ ही कलर भी जल्दी उतरता है। इस से बाल रफ होने लगते हैं।

हीटिंग टूल्स के ज्यादा इस्तेमाल से बचें

हीटिंग टूल्स आपके बालों को स्टाइलिश लुक जरूर देते हैं। इस से आपके बाल खराब हो सकते हैं। ये आपके बालों की नमी छीनकर उन्हें रूखा बना देते हैं. इसलिए इनके प्रयोग से बचें।

Related News