हम ज्यादातर अपनी त्वचा की साफ-सफाई का ध्यान रखते हैं। ऐसे में हम अक्सर कोहनियों और घुटनों की सफाई करना भूल जाते हैं। इस लापरवाही के कारण शरीर के बाकी हिस्सों का रंग त्वचा की तुलना में सुस्त हो जाता है। कुछ घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग करके आप अपनी कोहनी और घुटनों को साफ कर सकते हैं।

home remedies to brighten elbow and knees skin |Beauty Tips: कोहनी और घुटने  के कालेपन से हैं परेशान? अपनाएं ये 5 असरदार घरेलू नुस्खे | Hindi News,  लाइफस्टाइल

नींबू - नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत में भी मदद कर सकते हैं। आप प्रभावित क्षेत्रों पर नींबू का रस लगा सकते हैं। धीरे से मालिश करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गर्म पानी से धो लें। इसे कुछ हफ्तों तक दोहराएं। यह डाई को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।


दही - दही को मॉइस्चराइजर के रूप में जाना जाता है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि दही त्वचा की रंगत को हल्का करने में भी मदद कर सकता है। दही में एक चम्मच सिरका और बेसन मिलाएं। इस मिश्रण को लगाएं। 15 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। यह कोहनी और घुटनों को साफ करने में मदद कर सकता है।

कोहनी और घुटनों की सफाई के लिए घरेलू उपाय | Homemade Scrub | Khoobsurat  World

बेकिंग सोडा - दूध में बेकिंग सोडा मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. पेस्ट को अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाएं और पांच मिनट बाद धो लें। ऐसा आप हफ्ते में एक बार दो महीने तक कर सकते हैं। यह त्वचा को हल्का करेगा। एलोवेरा - एलोवेरा त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। रूखी त्वचा पर एलोवेरा के गूदे को लगाएं। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। यह एक प्राकृतिक त्वचा लाइटनर के रूप में कार्य करता है।

Related News