आजकल कई लोग सूखे मेवे खाने को सबसे अच्छा मानते हैं क्योंकि यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इन्हें खाने से कई नुकसान भी हो सकते हैं और आज हम आपको उन नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं। सूखे मेवे फाइबर से भरपूर होते हैं। बता दे की, ठंड में फाइबर युक्त खाना खाने की सलाह दी जाती है, यदि आप नट्स का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको पेट दर्द, ऐंठन, पेट दर्द, कब्ज, डायरिया हो सकता है।

वजन बढ़ना - बता दे की, ड्राई फ्रूट्स भी वजन बढ़ने का एक कारण है। जी हां इन्हें खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। आपको बता दें कि सूखे मेवों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। वहीं इसका अधिक सेवन करने से आपका वजन बढ़ना भी स्पष्ट है।

डायरिया के शिकार - बता दे की, सूखे मेवे खाने में जितने अच्छे होते हैं, सेहत के लिए भी उतने ही फायदेमंद होते हैं. इसे फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है, इसके अधिक सेवन से दस्त भी हो सकते हैं। इस कारण से ड्राईफ्रूट कम मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है।

अस्थमा के मरीज बरतें सावधानी- सूखे मेवों पर सल्फर डाइऑक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है ताकि ये खराब न हों. इसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। मगर इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही किया जा सकता है। अस्थमा से पीड़ित लोगों को इससे अधिक एलर्जी हो सकती है, इसलिए उन्हें सूखे मेवे कम खाने चाहिए।

Related News