इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर शरीर में एलर्जी की समस्या होती है। एलर्जी होने पर शरीर पर दाने निकल आते हैं और इनमें खूब खुजली होती है। जब भी आपको एलर्जी हो तो उसे हल्के में नहीं लेना चाहिए और एलर्जी होने पर तुरंत इसका इलाज करना चाहिए। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बता रहे है, इसकीमदद से एलर्जी को दूर किया जा सकता है।

1-नींबू का सेवन करें: अल्कलाइन फूड्स खाने से एलर्जी दूर हो जाता है और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो जाता है। नींबू में अल्कलाइन पाया जाता है। इसलिए एलर्जी होते ही नींबू का रस या नींबू का पानी जरूर पीएं। नींबू का रस पीने से एलर्जी सही हो जाएगी और शरीर को आराम मिलेगा।

2-प्रोबायोटिक फूड्स: एलर्जी होते ही प्रोबायोटिक फूड्स यानी दही, मक्खन, दूध और इत्यादि चीजों का सेवन करें। प्रोबायोटिक फूड्स में मौजूद बैक्टीरिया इम्यूनिटी को मजबूती प्रदान करते हैं और ऐसा होने पर एलर्जी का रिएक्शन कम होने लग जाता है।

3-शहद: शहद में एलर्जी को दूर करने की क्षमता होती है। शहद खाने से एलर्जी के कारण होने वाली तकलीफ गायब हो जाती है। अधिक छींक आने पर, नाक बहने पर, गले में खराश होने पर शहद को खाएं। दिन में तीन चम्मच शहद खाने से एलर्जी से राहत मिल जाएगी।

Related News