बहुत से लोगों को दांतों से अपने नाख़ून चबाने की आदत होती है। बचपन की यह आदत बुढ़ापे तक छूटती नहीं है। लेकिन जाने अनजाने में व्यक्ति ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उनके दांतों को नुकसान पहुंचती है। उसकी इस आदत के कारण उसके दाँतों की खूबसूरती खत्म हो जाती है। इसलिए आज हम आपको ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको करने से बचना है।

बॉलपैन या पैंसिल चबाना

अक्सर कई लोग अपने मुंह में बॉल पैन या पैंसिल लेकर उसे दाँतों से चबाते रहते हैं। पैन पैंसिल को दाँतों से चबाने के कारण दाँतों के ऊपरी किनारों के टूटने का डर रहता है। इस से आपके दांतों की सुंदरता भी खत्म होती है।

बर्फ चबाना

बहुत से लोगों को बर्फ चबाने की आदत होती है। कोल्ड ड्रिंक के गिलास में डली बर्फ को भी चबाकर खाते हैं। इस से दांतों के किनारे टूट सकते हैं या दांत चटक सकते हैं। इस से दांतों में सेंसिटिविटी होती है। इसे चबाने के कारण दांत के अंदर मौजूद मुलायम ऊतकों (टिश्यूज़) पर असर पड़ता है।

खट्टे का सेवन

दांतों के ऊपर सबसे बाहरी परत को एनैमल कहा जाता है, जो हमारे शरीर की हड्डी से भी ज़्यादा मजबूत होती है। ये दांतों को रसायनों से बचाती है। कोई भी खाद्य या पेय पदार्थ जितना ज्यादा एसिडिक होगा, वह दांतों को उतना ही ज्यादा नुकसान पहुंचाएगा। इसलिए खट्टे का सेवन करने से इस लेयर को नुकसान पहुंच सकता है। सोडा से लेकर टमाटर जूस, सेब का जूस, संतरा जूस, नींबू पानी, अंगूर का जूस, खट्टे फल, अनानास जूस, शराब, कॉफी, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, चाय, ये सभी एसिडिक खाद्य पदार्थ में आते हैं।

दांतों को कैंची या औजार समझना

कुछ लोग कपड़ों में लगा प्लास्टिक का टैग, टेप या धागा दांतों से तोड़ते हैं। खाने के पैकेट को भी दांतों से फाडक़र खोलते हैं। ऐसी आदतें दांतों को नुकसान पहुंचाती हैं।

चेन के कुंदे को दाँतों से दबाना

लोग बैग की चेन, पैंट की जिप चैन आदि की रुकावट को दूर करने के लिए उसे अपने दाँतों से जोर से दबा देते हैं। इससे वह फिर से काम करने लग जाती है। लेकिन इसका सबसे बड़ा नुकसान दाँतों को होता है। दाँतों के जरिये जो अत्यधिक दबाव उस पर पड़ता है उससे मसूडे कमजोर हो जाते हैं।

Related News