लाइफस्टाइल डेस्क। कई बार कुछ समय के लिए बैठे रहने पर या फिर एक ही पोजीशन में कोई काम करने पर हमारे हाथ पैर सुन्न हो जाते हैं। कई लोगों के यह समस्या एक दिन में तीन से चार बार हो जाती है, जिस वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हाथ पैर सुन्न हो जाने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग तरह-तरह के अंग्रेजी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनसे खास फायदा नहीं हो पाता है। आयुर्वेद में हाथ पैर सुन्न हो जाने की समस्या को जड़ से समाप्त करने के कई देसी और अचूक उपाय बताए गए हैं आज हम आपको उन्हीं में से कुछ उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.हाथ-पैर सुन्न हो जाने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1 गांठ सोंठ और 1 गांठ लहसुन को पीसकर रोज प्रभावित अंग पर लगाए। इस नुस्खे का इस्तेमाल रोज करने पर कुछ ही दिनों में आपके हाथ पैर सुन्न हो जाने की समस्या समाप्त हो जाएगी।

2.हाथ-पैरों की सुन्न होने की समस्या से राहत पाने के लिए रोज सुबह खाली पेट जरा-सी सोंठ और लहसुन की दो कली चबाएं। इस नुस्खे का इस्तेमाल लगातार 10 दिनों तक करने पर हाथ पैर सुन्न होने की समस्या जड़ से समाप्त हो जाएगी।

Related News