क्षतिग्रस्त, कमजोर और गंदे नाखून हाथों को बदसूरत बना देते हैं। आजकल लोग नाखूनों पर काफी खर्च करते हैं। आजकल नेल एक्सटेंशन, नेल पेंट करवाने का चलन काफी लोकप्रिय है। कई लड़कियां त्योहार के हिसाब से अपने नाखूनों पर अलग-अलग डिजाइन बनाती हैं। नाखूनों पर किया गया ये पेंट हाथों की खूबसूरती को और बढ़ा देता है। लेकिन ये सब तभी अच्छा लगता है जब आपके नाखून लंबे और ठंडे हों। टूटे, क्षतिग्रस्त और कमजोर नाखूनों पर यह उपचार ठीक से काम नहीं करता है। तो अगर आपके नाखून भी अच्छे नहीं हैं तो इस नेल पॉलिश के इस्तेमाल से नाखूनों को खूबसूरत और लंबा बनाएं।

नाखूनों को नमी देने के लिए शहद सबसे अच्छा है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन नाखूनों को मॉइस्चराइज करना भी बहुत जरूरी है। मॉइस्चराइजिंग नाखूनों को टूटने से रोकता है और उन्हें लंबा भी बनाता है। इसके लिए आप शहद में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और नाखूनों को मॉइस्चराइज करें। यह प्रयोग आपको रात में करना है। फिर सुबह इसे पानी से धो लें। इसे रात भर अपने नाखूनों पर लगाएं।

शहद से आप अपने नाखूनों की देखभाल करते हैं, आपके नाखून मजबूत होते हैं और लंबे भी होते हैं। शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व नाखूनों को नुकसान पहुंचाने वाले क्यूटिकल्स को कम करते हैं जिससे नाखूनों की खूबसूरती बढ़ जाती है। नाखूनों की मजबूती और सुंदरता के लिए अतिरिक्त हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप एक चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच शहद मिलाकर नाखूनों पर मसाज करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके नाखूनों में चमक आ जाएगी।

आपको बता दें कि शहद में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो त्वचा की कई समस्याओं को ठीक करने की ताकत रखते हैं। इसके लिए जब आप रात को सोने जाएं तो अपने नाखूनों पर शहद की दो से तीन बूंदें डालकर 2 मिनट तक मसाज करें और फिर ग्लव्स पहनकर सो जाएं। ऐसा करने से नाखूनों की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Related News