पैरों में सूजन आजकल एक आम समस्या हो गई है। पैरों में सूजन आने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, खान-पान, बढ़ती उम्र, शारीरिक गतिविधियां कम होना, पैरों और टखनों में चोट लगना आदि शामिल हैं। गर्भावस्था भी पैरों में सूजन का कारण हो सकती है। पैर। जिसके अलावा पैरों में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से न होने के कारण भी इस समस्या से निपटना पड़ता है। यदि आपके पैरों में सूजन आ रही है तो आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

सेंधा नमक- आपकी जानकारी के लिए बता दे की,पैरों की सूजन को कम करने के लिए हल्की गर्माहट में पानी में सेंधा नमक मिलाएं। फिर इसमें अपने पैरों को 15 से 20 मिनट तक रखें। नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता है। पानी में घुलने पर यह त्वचा के जरिए आपके शरीर में जाता है। वे दर्द और सूजन से राहत देते हैं।

पैरों की मालिश- पैरों की सूजन से राहत पाने के लिए मालिश एक अच्छा तरीका है। यह सूजन को कम करता है।

आइस पैक- पैर और टखने में कई बार चोट लगने से भी सूजन की समस्या का सामना करना पड़ता है। जी हां, ऐसे में आप आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। वास्तव में यह उपचार तब भी काम करता है जब शराब के सेवन से सूजन आ जाती है।

पैरों को थोड़ी ऊंचाई पर रखें- पैरों की सूजन को कम करने के लिए आप पैरों को थोड़ी सी ऊंचाई पर रखकर बैठ सकते हैं। यह उपचार टखनों या पैर में सूजन के लिए बहुत कारगर होता है। आप अपनी पीठ के बल लेट सकते हैं और कुछ मिनटों के लिए दिन में कई बार पैरों को दीवार से चिपकाकर ऐसा कर सकते हैं।

मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मैग्नीशियम की कमी से शरीर में जल प्रतिधारण होता है। जिसके कारण अगर पैरों में सूजन की समस्या है तो आप मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आप टोफू, पालक, काजू, बादाम, डार्क चॉकलेट, ब्रोकली और एवोकाडो आदि खा सकते हैं।

Related News