खासतौर पर महिलाएं नाखूनों के आसपास की त्वचा के काले पड़ने से परेशान रहती हैं। एक महिला के व्यक्तित्व में सुंदर और साफ हाथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ त्वचा के क्यूटिकल्स अतिरिक्त रंगद्रव्य के कारण काले पड़ जाते हैं। इसके अलावा शरीर में विटामिन बी-6 और विटामिन बी12 की कमी से हाथ के इस हिस्से में कालापन आने लगता है। जिससे नेल पेंट लगाने के बाद भी हाथ खराब दिखने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों के साथ-साथ खान-पान भी देख सकते हैं।

छाछ

मट्ठा त्वचा के लिए बटर मिल्क सबसे अच्छा है। यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से ब्लीच कर सकता है और किसी भी तरह के संक्रमण का डर नहीं रहता है। छाछ में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर हाथों पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से हाथ धो लें।

जतुन तेल

हर रात नाखूनों के आसपास जैतून के तेल की मालिश करें। लगातार इस्तेमाल से क्यूटिकल्स की त्वचा में निखार आएगा। साथ ही त्वचा का रूखापन भी दूर हो जाएगा।

नींबू

हाथों के आसपास की डेड स्किन को नींबू की मदद से आसानी से हटाया जा सकता है। नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी मिलाकर हाथों पर मलें। यह बहुत फायदेमंद हो सकता है।

विटामिन ई और क्रीम

किसी क्रीम में विटामिन ई का एक कैप्सूल मिलाएं। इससे हाथों पर मसाज करें और क्यूटिकल्स को 2-3 मिनट तक रगड़ें। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और त्वचा में चमक भी लाता है।

Related News