त्योहारों के मौसम में आकर्षक परिधानों के अलावा खाने से सेलिब्रेशन का मजा भी दोगुना हो जाता है। कुछ ही दिनों में नवरात्रि आ रहे हैं और उसके बाद करवा चौथ, दशहरा जैसे बड़े त्योहार आएंगे। इस बीच, स्वादिष्ट भोजन पकाने से भोजन बहुत अच्छा लगता है। लोग तली-भुनी चीजें खाकर मिठाइयां बनाते हैं, लेकिन स्वास्थ्य की वजह से कुछ लोग इसका लुत्फ नहीं उठा पाते हैं।

क्या आपने कभी राजमा से बनी टिक्की ट्राई की है? इसके लिए आपको एक कटोरी राजमा, सरसों का तेल, एक प्याज (बारीक कटा हुआ), एक चम्मच अदरक का पेस्ट, एक चम्मच लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच मिर्च पाउडर, एक चम्मच प्याज की आवश्यकता होगी। धनिया पाउडर, एक चम्मच। एक चम्मच जीरा पाउडर, आधा चम्मच गरम मसाला, 2 आलू, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हरा धनिया, पुदीना पत्ती और 3 चम्मच ब्रेड क्रम्ब्स की आवश्यकता होगी.

राजमा को कम से कम 10 घंटे के लिए भिगो दें और फिर इसे प्रेशर कुकर में कुछ मिनट के लिए पका लें। अब पानी को अलग कर लें और बीन्स को मिक्सर में पीस लें। अब एक पैन लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर प्याज को भूनें। इसमें सभी मसाले और अन्य सामग्री मिला लें। काजू का पेस्ट डालकर पकाएं। - ठंडा होने पर इसमें उबले हुए आलू डालकर टिक्की का आकार दें. - अब टिक्की को कड़ाही में फ्राई करें और इसे लाल या हरी चटनी के साथ सर्व करें.

सोया को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है और आप इसकी टिक्की बनाकर सेहत और स्वाद दोनों का ख्याल रख सकते हैं. इसके लिए आपको सोया, सफेद ब्रेड क्रम्ब्स, फूलगोभी, मटर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, पुदीने की चटनी, अमचूर पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी, धनिया और नमक की आवश्यकता होगी।

Related News