सर्दियों की शुरुआत के साथ, ठंड का सबसे अधिक प्रभाव हमारे कोमल होंठों पर महसूस होता है। यदि उन्हें अप्रबंधित छोड़ दिया जाता है, तो उन्हें भटका दिया जा सकता है और सही रास्ता खो सकता है। इनमें से कई लोगों ने होंठों को इस हद तक फटा है कि उनमें से खून निकलने लगता है। इसलिए आज हम आपको खास, सस्ते और आसान रेसिपी बताएंगे जो घर पर ही की जा सकती हैं। इलायची पीसी को दिन में लगभग दो बार मक्खन के साथ मिलाकर सात दिनों तक लगातार लगाने से भी होंठों पर दरार पड़ने की समस्या दूर हो जाती है।

गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर उसमें थोड़ी सी मलाई या दूध मिलाकर होंठों पर लगाना भी फायदेमंद होता है। एक चम्मच गुलाब जल में ग्लिसरीन की तीन से चार बूंदें मिलाएं और दिन में तीन से चार बार होंठों पर लगाएं। इससे फटे होंठ ठीक हो जाएंगे। उन्हें मुलायम रखने के लिए प्राचीन काल से ही होठों पर घी लगाया जाता है। इससे होठों का रंग नहीं बदलता है। लेकिन बेहतर परिणाम के लिए, रात में घी में नींबू का रस लगाएं और सुबह धो लें। होंठ अधिक गुलाबी हो जाएंगे।

होंठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी और स्वस्थ बनाए रखने के लिए नींबू के रस में गुलाब जल मिलाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस तरह से रोजाना लगाएं। फटे होंठों की समस्या को खत्म करने के लिए आहार में हरी सब्जियां, मक्खन, ककड़ी, पपीता, सोयाबीन और दाल का उपयोग बढ़ाएं। ये सभी चीजें विटामिन की कमी को खत्म करती हैं और हमारे होंठों को टूटने से रोकती हैं।

रात को सोने जाने से पहले एक मिनट के लिए होठों पर मक्खन लगाएं। इससे होंठ मुलायम रहते हैं और फटते नहीं हैं। यदि होंठ अधिक फटे हुए हैं, तो उस पर मृत त्वचा को हटा दें, इसे एक सूती कपड़े से हल्के से रगड़ें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी। फिर उस पर घी या मक्खन लगाएं। यह प्रयोग रात को सोते समय करें। खूब पानी पिएं क्योंकि इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होगा और आपके होंठ डिहाइड्रेशन से पीड़ित नहीं होंगे।

Related News