आज के समय में नहाने के बाद शरीर के चोरों की तरफ तौलिये लपेटने का चलन है, वैसे यह काफी समय से चला आ रहा है। 2007 में आई फिल्म 'सांवरिया' में सुपरस्टार रणबीर कपूर ने इस चलन को और भी मशहूर कर दिया। तो रणबीर ने इस फिल्म के गाने में सफेद तौलिया लपेटकर यह कारनामा किया था. तभी से उनकी ये हरकत इतनी मशहूर हो गई कि उनके फैंस इसे घर में दोहराने लगे. इसके बड़े नुकसान भी हैं। तौलिये में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस वजह से सख्त रहना जरूरी है।

तौलिये में टॉयलेट कीटाणु - शोध से कई साल पहले पता चला है कि तौलिये में आपके शौचालय में पाए जाने वाले कीटाणु होते हैं। इस शोध के मुताबिक तौलिए में पाए जाने वाले कीटाणु और बैक्टीरिया कई बीमारियों को जन्म देते हैं. ऐसे में हमें तौलिये के इस्तेमाल में सावधानी बरतने की जरूरत है। वहीं, स्टडी में यह भी बताया गया है कि गंदे तौलिये की वजह से फूड पॉइजनिंग और डायरिया का खतरा बढ़ जाता है।

तौलिए में नमी सबसे ज्यादा समय तक रहती है, जिससे हानिकारक बैक्टीरिया बनने लगते हैं। ऐसे में अगर आप दोबारा नमी वाले तौलिये का इस्तेमाल करते हैं तो ये बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जो इस बीमारी को फैलाने के लिए काफी है। इसके अलावा बीमारी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि कभी भी परिवार के किसी सदस्य, रूम पार्टनर या दोस्त के तौलिये का इस्तेमाल न करें। अपने तौलिये को निजी रखें। तौलिये को हफ्ते में कम से कम 3 बार धोएं।

Related News