सुंदर चेहरे की तरह, सुंदर हाथ महत्वपूर्ण हैं। लेकिन ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं। दरअसल, लोग दिन भर काम में अपने हाथों का इस्तेमाल करते हैं और इसकी देखभाल करने में असफल रहते हैं। उचित देखभाल की कमी से हाथों की सुंदरता कम हो जाती है। इसलिए हाथों के साथ-साथ चेहरे की भी सही देखभाल करना आवश्यक है।

यदि आप अपने हाथों की सुंदरता और कोमलता को बनाए रखना चाहते हैं, तो यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके हाथों को सुंदर और मुलायम बनाए रखने के लिए हैं। अगर हाथ और पैर बहुत सूखे हैं, तो 100 मिली गुलाब जल में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं और इसका इस्तेमाल करें।

धूप में काले पड़ चुके हाथों के रंग को साफ करने के लिए नींबू के रस में थोड़ी चीनी मिलाकर हाथों की त्वचा पर हल्के हाथों से मालिश करें और फिर अपने हाथों को पानी से धो लें। - नाखूनों के लिए एक चम्मच बादाम का तेल, एक चम्मच तिल के तेल को मिलाकर एक मिश्रण बनाएं। इसे हर दिन अपनी त्वचा और नाखूनों पर लगाएं।

नारियल के तेल में कई औषधीय गुण होते हैं। यह हाथों को रोजाना मालिश करके हाथों को सुंदर बनाता है। चना आटा, दही और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को हाथों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। बाद में इसे थोड़ा मसाज करें और सादे पानी से धो लें। नहाते समय हाथों पर तेल का प्रयोग करना चाहिए। नहाने के तुरंत बाद बॉडी लोशन और क्रीम शरीर पर लगाएं।

Related News