pc: abplive

कई लोगों के पास अक्सर बहुत पुराने नोट पड़े रहते हैं, जो इतने खराब हो चुके होते हैं कि निकालते ही फट जाते हैं। ऐसे नोटों को घर में रखना बेहद मुश्किल हो जाता है। इसलिए अगर आपके पास भी ऐसा कोई नोट है तो आप बैंक जाकर उसे बदल सकते हैं। आप अपनी होम ब्रांच में जाकर अपने फटे या क्षतिग्रस्त नोट बदलवा सकते हैं।

इस सेवा के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा. हालाँकि, इस प्रक्रिया के दौरान, कई लोगों को आश्चर्य होता है कि बैंक कितने फटे हुए नोटों को बदल सकता है और क्या बैंक फटे हुए सीरियल नंबर वाले नोटों को बदल सकता है। आइए इसका उत्तर जानें.

बैंक केवल सुरक्षा सुविधाओं के साथ ही नोट बदलते हैं। करेंसी नोट बदलने के लिए बैंकों ने कुछ मानदंड स्थापित किए हैं। बैंक केवल उन्हीं नोटों को बदलते हैं जिनमें सुरक्षा विशेषताएं होती हैं। नोटों के लिए ये सुरक्षा सुविधाएं जरूरी हैं, जिनमें महात्मा गांधी का वॉटरमार्क, आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर और नोट का सीरियल नंबर शामिल है। अगर आपके नोट में ये फीचर्स सही नहीं हैं तो बैंक उसे बदलने से मना कर सकता है। दूसरे शब्दों में कहें तो अगर आपके नोट का सीरियल नंबर फटा हुआ है तो बैंक उसे नहीं बदलेगा.

नोट बदलने की सीमा क्या है?

भारतीय रिजर्व बैंक ने नोट बदलने की एक सीमा तय कर दी है. कोई भी व्यक्ति बैंक में एक बार में केवल 20 नोट ही बदल सकता है। साथ ही इन नोटों की कीमत 5000 रुपये से कम होनी चाहिए. इसका मतलब है कि आप 5000 रुपये से कम कीमत के फटे नोट बैंक में ले जा सकते हैं.

फिर बैंक आपको बदले में उसी मूल्य के नए नोट देता है। हालाँकि, यदि आप इस मूल्य से अधिक मूल्य के नोट बदलना चाहते हैं, तो बैंक आपको तुरंत नोट नहीं देगा। इसके बजाय, यह आपके अकाउंट में समतुल्य राशि जमा करता है। जब आप फटे नोट बदलने के लिए बैंक जाएं तो इन नियमों का ध्यान रखें।

Related News