PC: abplive

किसी भी देश के निवासियों के लिए अपनी पहचान स्थापित करने और सरकार से मान्यता प्राप्त करने के लिए कई आवश्यक दस्तावेज़ बनाए जाते हैं। ऐसा ही एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ पासपोर्ट है, जो पहचान के साधन के रूप में कार्य करता है और व्यक्तियों को दूसरे देशों की यात्रा करने की अनुमति देता है। अधिकांश बड़े देशों में, अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए पासपोर्ट एक शर्त है। हालाँकि, ऐसे उदाहरण हैं जहां यह महत्वपूर्ण दस्तावेज़ या तो खो जाता है या सामान के साथ चोरी हो जाता है। ऐसी स्थितियों में, कुछ कार्रवाई की जा सकती है। आइए देखें कि क्या किया जा सकता है:

पुलिस में शिकायत दर्ज करें:
दुरुपयोग को रोकने के लिए पासपोर्ट को सावधानीपूर्वक संभालना जरूरी है। पासपोर्ट खो जाने या चोरी हो जाने की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, तुरंत स्थानीय पुलिस में शिकायत दर्ज करें। उन्हें सभी प्रासंगिक जानकारी प्रदान करें. ऐसा करने पर अगर पासपोर्ट का दुरुपयोग होता है तो आप जिम्मेदार नहीं होंगे. यदि आप विदेश में हैं और आपका पासपोर्ट खो गया है, तो दूतावास या वाणिज्य दूतावास को सूचित करें।

पासपोर्ट के लिए पुनः आवेदन करें:
पासपोर्ट खो जाने या चोरी हो जाने के बाद उसके लिए दोबारा आवेदन करने की प्रक्रिया को समझना जरूरी है। नया पासपोर्ट प्राप्त करने की प्रक्रिया सभी के लिए एक समान है, चाहे पिछला पासपोर्ट भरा हुआ हो, खो गया हो, क्षतिग्रस्त हो या चोरी हो गया हो। इसके खो जाने या चोरी हो जाने की सूचना मिलने पर जिम्मेदारी उस व्यक्ति की होती है जो इसका दुरुपयोग करता है। यदि आप विदेश में हैं और आपका पासपोर्ट खो गया है, तो मार्गदर्शन के लिए दूतावास या वाणिज्य दूतावास को सूचित करें।

डुप्लीकेट पासपोर्ट बनाएं:
पासपोर्ट खोने या चोरी हो जाने के बाद, डुप्लिकेट के लिए आवेदन करने का तरीका जानना महत्वपूर्ण है। डुप्लिकेट पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया सभी के लिए समान है, चाहे पासपोर्ट भरा हुआ हो, खो गया हो, क्षतिग्रस्त हो या चोरी हो गया हो। आप पासपोर्ट सेवाओं के लिए तत्काल (तत्काल) आधार पर आवेदन कर सकते हैं, और नया पासपोर्ट आमतौर पर 15 दिनों के भीतर जारी किया जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान अपेक्षित शुल्क का भुगतान करना होगा। यदि उपलब्ध हो तो पुराने पासपोर्ट की फोटोकॉपी रखने से प्रक्रिया में तेजी आ सकती है लेकिन यह अनिवार्य नहीं है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News