जैसे-जैसे हम 2024 की शुरुआत के करीब पहुंच रहे हैं, यह 2023 में सामने आने वाली महत्वपूर्ण घटनाओं, विशेष रूप से भारतीय रेलवे के भीतर परिवर्तनकारी परिवर्तनों पर विचार करने का उपयुक्त समय है। यह वर्ष सकारात्मक और चुनौतीपूर्ण दोनों तरह के बदलाव लेकर आया, जिसने उन अनगिनत लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित किया जो अपने आवागमन के लिए रेलवे पर निर्भर हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको रेलवे विभाग द्वारा बदले गए कुछ नियमों के बारे में बातएंगे-

Google

1. ऑनलाइन जनरल टिकट सुविधा:

पहले, जनरल टिकटों के लिए रेलवे बुकिंग काउंटरों पर कतारें आम बात थीं, जिससे कई लोगों को असुविधा होती थी। हालाँकि, भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन जनरल टिकटिंग शुरू करके प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर दिया है। रेलवे द्वारा विकसित यूटीएस ऐप यात्रियों को आसानी से ऑनलाइन सामान्य टिकट बुक करने की सुविधा देता है, जिससे लंबी लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ती। अतिरिक्त सुविधा प्रदान करते हुए रेलवे स्टेशनों पर टिकटिंग मशीनें भी रणनीतिक रूप से लगाई गई हैं।

Google

2. भीड़भाड़ और प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को संबोधित करना:

भारत में प्रतिदिन ट्रेनों के माध्यम से लाखों लोगों की आवाजाही होती है, जिसमें सालाना यात्रियों की संख्या लगभग 700 करोड़ है। बढ़ती मांग को पूरा करने और प्रतीक्षा सूची वाले टिकटों से उत्पन्न चुनौतियों को कम करने के लिए, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक व्यापक योजना तैयार की है। ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के फैसले का उद्देश्य अपुष्ट टिकटों के कारण यात्रियों को होने वाली असुविधा को कम करना है।

Google

3. समयबद्ध टिकट चेकिंग:

ट्रैवलिंग टिकट परीक्षक (टीटीई) द्वारा टिकट जांच ट्रेन यात्रा का एक नियमित हिस्सा है। इस प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए एक नया नियम लागू किया गया है। रात 10 बजे के बाद टीटीई टिकट जांच नहीं करेंगे। यह नियम यात्रियों के सामने आने वाली चुनौतियों को पहचानता है, खासकर देर रात की यात्रा के दौरान, और इसका उद्देश्य अधिक यात्री-अनुकूल वातावरण बनाना है।

Related News