प्राचीन काल से ही सेक्स हमारे जीवन का अहम हिस्सा रहा हैं, इस क्रिया में शामिल होने से मनुष्य को ना केवल शारीरिक शांति मिलती हैं, बल्कि मानसिक, भावनात्मक और स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं, ऐसे में सेक्स करने से दोनो साथियों को मजा आए, इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जो सेक्स के दौरान आपको नही करनी चाहिए-

Google

सहमति और संचार

सहमति और संचार एक स्वस्थ यौन संबंध के लिए आधारभूत हैं। दोनों भागीदारों को सेक्स के दौरान सुरक्षित और सम्मानित महसूस करना चाहिए।

सुनिश्चित करें कि सहमति स्पष्ट, उत्साही और निरंतर हो, मौखिक रूप से और शारीरिक भाषा के माध्यम से व्यक्त की जाए। किसी भी तरह के दबाव से बचें। यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से एक-दूसरे से संपर्क करें कि सीमाओं और इच्छाओं का सम्मान किया जा रहा है।

Google

सुरक्षा

सुरक्षा को प्राथमिकता देना दोनों भागीदारों को यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) और अनपेक्षित गर्भधारण से बचाता है। कंडोम या सुरक्षा के अन्य रूपों का लगातार उपयोग करें। चोटों और स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए सुरक्षित यौन व्यवहार का पालन करें।

स्वच्छता

दोनों भागीदारों को सेक्स से पहले और बाद में अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करना चाहिए। इसमें संक्रमण और असुविधा के जोखिम को कम करने के लिए नहाना और साफ कपड़े पहनना शामिल है।

Google

आराम और आनंद

एक निजी, शांत और आमंत्रित स्थान चुनें। सुनिश्चित करें कि दोनों साथी शारीरिक रूप से सहज हों और ऐसी स्थिति में हों जो उन्हें अच्छा लगे। उत्तेजना और समग्र आनंद बढ़ाने के लिए फोरप्ले को प्राथमिकता दें।

भावनात्मक जुड़ाव

भावनाओं, इच्छाओं और चिंताओं के बारे में खुले और ईमानदार संचार में संलग्न हों। विश्वास और आपसी समझ का निर्माण रिश्ते को मजबूत करता है और समग्र अनुभव को बढ़ाता है।

Related News