pc: tv9hindi

अक्सर हम अपने घरों में समृद्धि और सकारात्मकता लाने के लिए तरह-तरह के पौधे लगाते हैं। शमी एक ऐसा गुणकारी पौधा है जिसका संबंध शनि देवता से है। माना जाता है कि इस झाड़ी को घर में लगाने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है और वास्तु दोष दूर होते हैं। आज हम इस पौधे से जुड़े एक ऐसे उपाय के बारे में चर्चा करेंगे जिसकी मदद से आप शनिदेव की कृपा बनाए रख सकते हैं।

जन्म कुंडली में शनि का प्रभाव:
नौ ग्रहों का प्रभाव हमारी जन्मकुंडली पर पड़ता है। इन ग्रहों में से, शनि या शनि का व्यक्तियों पर सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार शनि को कर्म फल दाता माना जाता है। हर किसी को अपने जीवन में शनि की साढ़ेसाती का सामना करना पड़ता है, जिसके लिए विभिन्न उपाय बताए गए हैं, जिनमें से एक है शमी वृक्ष की पूजा करना।

pc: News18 हिंदी - Hindi News

शमी वृक्ष का शनि देव से संबंध:

मान्यता है कि शनिदेव को शमी के वृक्ष से विशेष स्नेह है। ज्योतिष शास्त्र में शमी के पौधे को बेहद शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में शमी का पेड़ लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और घर में समृद्धि और खुशहाली आती है।

शमी वृक्ष पर लाल धागा बांधना:

शनि देव की कृपा पाने के लिए नियमित रूप से शमी के पेड़ की पूजा करने और शनिवार या सोमवार को उसके तने के चारों ओर लाल धागा बांधने की सलाह दी जाती है। लाल धागा बांधते समय शनिदेव से अपने घर की समृद्धि और खुशहाली के लिए प्रार्थना करते रहें। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से जन्म कुंडली में राहु की स्थिति मजबूत होती है और इसके नकारात्मक प्रभाव कम हो जाते हैं।

pc: Hindustan

शमी वृक्ष का स्थान:

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार के दाहिनी ओर शमी का पेड़ लगाना अत्यंत शुभ माना जाता है। यदि प्रवेश द्वार पर पेड़ लगाने के लिए जगह नहीं है, तो आप इसे अपनी छत के दक्षिणी हिस्से में, दक्षिण दिशा की ओर मुख करके भी लगा सकते हैं।

Related News