भारत में ट्रेन से यात्रा करना वस्तुतः अधिक सुखद अनुभव बनने जा रहा है! भारतीय रेलवे ने यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान किफायती भोजन विकल्प प्रदान करने के उद्देश्य से एक नई योजना शुरू की है। यह पहल विशेष रूप से लंबी दूरी की यात्राओं पर जाने वालों के लिए ट्रेन पर भोजन के वित्तीय बोझ को कम करने के लिए तैयार की गई है, आइए जानते है इस स्कीम के बारे में-

Google

सस्ते भोजन की पेशकश:

यात्री अब अपनी जेब पर ज्यादा बोझ डाले बिना अपनी भूख मिटा सकते हैं, क्योंकि भारतीय रेलवे 20 रुपये और 50 रुपये की कीमत वाले भोजन के पैकेट पेश करेगा। इन पैकेटों में विभिन्न प्रकार के उत्तर और दक्षिण भारतीय व्यंजन शामिल होंगे।

मेनू विविधता:

20 रुपये से 50 रुपये तक के भोजन पैकेट में पाव भाजी, पुरी-सब्जी, राजमा-चावल, खिचड़ी, छोले-भटूरा, मसाला डोसा और अन्य सहित विविध भोजन विकल्प उपलब्ध होंगे।

Google

मात्रा आश्वासन:

प्रत्येक 50 रुपये का भोजन पैकेट 350 ग्राम तक भोजन की गारंटी देता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यात्रियों को उनके पैसे का पर्याप्त हिस्सा मिले।

प्रारंभिक रोलआउट और विस्तार:

शुरुआत में यह योजना छह महीने के लिए परीक्षण के आधार पर देश भर के 64 रेलवे स्टेशनों पर शुरू होगी। अंततः, इसका विस्तार सभी रेलवे स्टेशनों को शामिल करते हुए किया जाएगा, जिससे यात्रियों की व्यापक आबादी तक पहुंच उपलब्ध होगी।

Google

यात्रियों के लिए सुविधा:

स्टेशनों पर सामान्य डिब्बों के सामने रणनीतिक रूप से खाद्य स्टॉल लगाए जाएंगे, जिससे यात्रियों को रुकने के दौरान भोजन खरीदने में परेशानी कम हो जाएगी।

Related News