हम अपने शरीर को अधिक से अधिक अच्छा दिखाने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। चेहरे से लेकर हाथ-पैर की त्वचा तक हम सभी इसका ख्याल रखते हैं, मगर ऐसा करते समय हम यह भूल जाते हैं कि शरीर के अन्य हिस्सों का भी उतना ही ख्याल रखना जरूरी है। ज्यादातर वे अंग शामिल हैं जो हमेशा कपड़ों से ढके रहते हैं। हां, और इस सूची में हिप्स शामिल हैं। यह भी शरीर का एक हिस्सा है जो हमेशा कपड़ों के नीचे रहता है।

जिसके बावजूद, लगभग सभी की शिकायत है कि हिप्स की त्वचा का रंग शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा के रंग से अधिक गहरा होता है। यदि ऐसा है तो आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं जो आपके काम आएंगे। कभी-कभी हमेशा ढके हुए हिस्से की त्वचा का रंग भी टैन हो जाता है। मगर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर के जिस हिस्से में सूरज पड़ता है वहां विटामिन-डी की कमी से त्वचा काली हो जाती है।

घर का बना स्क्रब-

सामग्री- 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल, 1 छोटा चम्मच सफेद नमक

विधि- बता दे की, इसे बनाने के लिए नारियल के तेल में नमक मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें. अब इस स्क्रब को कूल्हों पर लगाएं और हल्के हाथों से त्वचा को थपथपाएं। इसके बाद आपको बस 2 मिनट तक स्क्रब करना है। अब त्वचा को साफ पानी से साफ करें। ध्यान रहे कि यह स्क्रब (बॉडी स्क्रब घर पर बनाएं) सिर्फ बाहरी इस्तेमाल के लिए है, इसे जननांगों पर न लगाएं।

फिटकरी का पानी-

सामग्री- 1 ब्लॉक फिटकरी, 1 बाल्टी पानी

विधि- इसे बनाने के लिए एक पैर गर्म बहते पानी में डुबोएं, परतों के बीच में रुककर उन्हें सूखने दें। अब इस पानी से नहा लें। इसके बाद पानी में सादा पानी डालें। अगर आप फिटकरी के पानी से नियमित रूप से नहाएंगे तो कूल्हों का कालापन काफी कम हो जाएगा।

हल्दी बॉडी वॉश-

सामग्री- 1 टेबल स्पून बेसन, 1 टीस्पून हल्दी, 1 टेबलस्पून सरसों का तेल, 1 टीस्पून दूध

विधि- इसके लिए एक बाउल में बेसन, हल्दी, सरसों का तेल और दूध मिलाएं। अब नहाते समय इस मिश्रण को कूल्हों पर लगाएं और इस क्षेत्र को अपने हाथों से हल्के से रगड़ें। करीब 5 मिनट बाद साफ पानी से नहा लें।

Related News