गर्मी में पसीना आने से न सिर्फ त्वचा बल्कि बालों की कई समस्याएं भी हो जाती हैं। बाहर निकलने पर तेज धूप और तेज गर्मी से बालों में पसीना आने लगता है और हवा में मौजूद गंदगी भी बालों में जमा होती रहती है. ऐसा होने पर रैशेज, स्कैल्प में खुजली, खुजली या अन्य समस्याएं होने लगती हैं। स्कैल्प से बदबू आना भी एक आम समस्या है। बालों में जमा होने वाले बैक्टीरिया और तेल भी दुर्गंध का मुख्य कारण होते हैं। बालों को एक या दो बार सूंघना सामान्य माना जाता है, यदि यह समस्या हर बार बनी रहती है, तो ऐसे में लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपकी इस समस्या को खत्म कर देंगे।

प्याज का रस- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, प्याज का रस बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यह बालों में होने वाली रूसी और खुजली को दूर करने के अलावा उन्हें मजबूत भी बना सकता है। बालों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए प्याज के रस और नींबू के रस का घरेलू नुस्खा अपनाना है। सबसे पहले एक कटोरी में तीन चम्मच प्याज का रस लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद शैंपू कर लें।

सेब का सिरका- सेब के सिरके से बालों में जमा होने वाले खराब बैक्टीरिया को आप दूर कर सकते हैं। जिसके लिए एक कटोरी में तीन चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें और उसमें 2 कप पानी मिलाएं। आपको सबसे पहले बालों को माइल्ड क्लींजर से धोना चाहिए और फिर इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर लगाना चाहिए। जिसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम एक बार करें।

नींबू- विटामिन सी से भरपूर नींबू में तेल निकालने के गुण होते हैं। बैक्टीरिया को जड़ से खत्म करने की क्षमता होती है। जिसके लिए एक बर्तन में दो कप गर्म पानी लें और उसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे लगाने से पहले बालों को साफ कर लें और फिर लगा लें और कुछ देर ऐसे ही रखने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें।

Related News