लोग दुनिया भर में अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए ड्रेसिंग एक्सेसरीज और मेकअप के अलावा फुटवियर पर भी ध्यान देते हैं। कई बार नए जूते या चप्पल के कारण पैरों में घाव हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो हम आपके लिए लाए हैं घरेलू नुस्खे जो आपके काम आएंगे।

नारियल तेल होगा मददगार- पैरों के घाव भरने और जलन से राहत पाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि घाव ज्यादा गहरा हो तो नारियल के पत्तों को जलाकर राख कर दें। जिसके बाद इसे नारियल के तेल में मिलाकर घाव पर लगाएं। ऐसा करने से न सिर्फ आपके पैरों के घाव जल्दी ठीक होने लगेंगे, बल्कि कुछ ही समय में घाव के निशान भी गायब हो जाएंगे।

शहद- शहद पैरों पर लगी चोट के दर्द और जलन को कम करने में मदद करता है। जिसके इस्तेमाल से पैरों को मॉइश्चराइजर मिलता है और आपके पैर जल्दी ठीक होने लगते हैं। बेहतर परिणाम के लिए आप जैतून के तेल में शहद मिलाकर घाव पर लगा सकते हैं।

चावल का आटा- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, चावल का आटा पैरों की मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और घावों को भरने और चोट के निशान को दूर करने में मददगार साबित होता है। आप चावल के आटे में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और अब इसे घाव पर लगाएं और सूखने के बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें.

एलोवेरा जेल- औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल पैरों की त्वचा को हील कर जलन से राहत दिलाता है। जिसके प्रयोग से पैरों के घाव भी जल्दी ठीक होने लगते हैं।

Related News