पायरिया दांतों की ठीक से सफाई न करने के कारण होता है। इसी समय, पेट की अनुचित सफाई, यकृत की क्षति, तंबाकू का सेवन, मसाले, और विटामिन सी की कमी के कारण मसूड़े की बीमारियां होती हैं। इससे दांत कमजोर होकर हिलने लगते हैं। इस समस्या के तत्काल लाभ हैं यदि दवाओं के बजाय घरेलू उपचार लिया जाता है। तो आइए जानें पायोरिया का उपाय।कड़वे नीम के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी गुण होते हैं।

इसकी पत्तियों का रस निकालें और इसे मसूड़ों पर लगाएं। इस उपाय को दिन में दो बार करने से पायरिया जड़ से दूर हो जाता है। नारियल, तिल या लौंग के तेल से मसूड़ों पर हल्के हाथ से मालिश करना भी फायदेमंद होता है। इससे मुंह में बैक्टीरिया भी साफ हो जाते हैं। इसके लिए मसूड़ों पर किसी भी तेल से 10-15 मिनट तक मालिश करें।

फिर गुनगुने पानी से कुल्ला करें। नमक में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इससे पायरिया की समस्या में तुरंत राहत मिलती है। इसके लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच नमक मिलाएं और इस पानी से दिन में दो बार कुल्ला करें। इससे मसूड़ों में दर्द, सूजन और खून आने की समस्या दूर होगी। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

यह पायरिया की समस्या को ठीक करता है। इसके लिए हल्दी में कुछ बूंदे पानी की मिलाएं और इससे मसूड़ों पर मालिश करें। फिर पानी से कुल्ला। इससे मसूड़ों में दर्द, सूजन और खून आने की समस्या दूर होगी।

Related News