सभी के जीवन में ढेर सारी समस्याएं आती है और इन समस्याओं को सुलझाना नामुमकिन नहीं है। सभी के जीवन में सुख दुःख दोनों आते हैं और यही जीवन का नियम भी है। जीवन में उतार चढ़ाव आते रहते हैं लेकिन किसी परेशानी के चलते जीवन को समाप्त कर लेना कोई हल नहीं है। कई युवा परेशानियों के चलते आत्महत्या का रास्ता चुनते हैं और जहर आदि खा लेते हैं लेकिन ये कोई उपाय नहीं है।

आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं कि यदि कोई व्यक्ति जहर खा ले तो आप उसकी जान कैसे बचा सकते हैं? आइए जानते हैं।

करें ये एक काम-

1) पहला उपाय- जब कोई व्यक्ति जहर खा लेता है तो उसे तुरंत उल्टी करवाना जरूरी है क्योकिं ऐसा करने से पेट में जो भी है वो बाहर आ जाता है। व्यक्ति को उल्टी कराने के लिए आप सबसे पहले राई लेकर पीस लें। राई के पाउडर को आपको अच्छे से पानी में मिलाना है। इसके बाद इस घोल को एक-एक चम्मच करके मरीज को पिलाएं। इस से उसे उल्टी होगी और जो भी पेट में है वो बाहर आ जाएगा।

2) दूसरा उपाय- इसके अलावा आप 2 गिलास पानी में एक मुट्ठी नमक मिला लीजिए। आपको इस पानी को उस व्यक्ति को पिलाना है। पानी में नमक की अधिक मात्रा होने के कारण उल्टी होने लगेगी।


ये दोनों उपाय करने के बाद आपको व्यक्ति को तुरंत अस्पताल लेकर जाना है। डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरूरी है। लेकिन यदि आप ऊपर वाले 2 उपाय आजमा लेते हैं तो व्यक्ति अधिक तक जीवित रह सकता है। हॉस्पिटल पहुंचने तक उसकी मौत नहीं होगी।

Related News