आज, 12 फरवरी, वेलेंटाइन वीक 2021 का छठा दिन है, यानी हग डे। हग डे पर, लव बर्ड्स एक दूसरे से गले मिलते हैं और अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। हग डे का अर्थ है गले लगाना और स्नेह दिखाना। आलिंगन एक जादुई एहसास से कम नहीं है, शायद यही वजह है कि कुछ लोग इसे जादू की छलांग कहते हैं। गले लगने या गले लगने से रक्त संचार तेज होता है, मूड फ्रेश रहता है, तनाव कम होता है और दिल में जान-पहचान बढ़ती है।

गले लगाने से प्रेमी-प्रेमिका का रिश्ता मजबूत होता है। हग डे वेलेंटाइन वीक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि इस दिन आप एक-दूसरे के प्रति अपनी संवेदना को गले लगा सकते हैं और व्यक्त कर सकते हैं। जानें इस हग डे पर अपने पार्टनर को गले लगाने के फायदे…। गले लगाने से व्यक्ति का तनाव स्तर कम होता है। इसके अलावा, गले लगाने से संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।

वास्तव में, एक प्यार भरा गले सामने वाले व्यक्ति को बहुत खुशी देता है, जो उनके शरीर में ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन का उत्पादन करता है, जो व्यक्ति को तनाव से बचाने में मदद करता है। तनाव कम करने से जीवन भी सुचारू हो जाता है। गले लगाने से शरीर में लव हार्मोन यानी ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ जाता है।

यह दिल को स्वस्थ रखता है। जब आप किसी को गले लगाते हैं, तो यह उनके शरीर में रक्त संचार को तेज करता है। इससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर सही बना रहता है। इससे दिल से संबंधित बीमारियों की संभावना कम हो जाती है और रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है। निगलने से शरीर में बहने वाले रक्त में ऑक्सीटोसिन का स्राव होता है जिसके कारण व्यक्ति का बढ़ा हुआ रक्तचाप कम हो जाता है और उसे तनाव और चिंता जैसी कोई समस्या नहीं होती है। इसके अलावा, गले लगाने से दिमाग की नसें मजबूत होती हैं और याददाश्त बढ़ती है।

Related News