महिलाओं को मासिक धर्म वाली हर महीने एक से दो दिन तक दर्द का अनुभव होता है। बता दे की, भले ही मासिक धर्म के दर्द का मतलब सिरदर्द या सामान्य परेशानी हो सकती है, दर्द आमतौर पर मासिक धर्म में ऐंठन के कारण होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मासिक धर्म में ऐंठन तब होती है जब आपका गर्भाशय अपनी परत को गिराने के लिए सिकुड़ता है, जिसे गर्भाशय की परत भी कहा जाता है। इससे आपके पेट में दर्द हो सकता है।

बता दे की, ऐंठन कई लोगों को उनकी अवधि के पहले और दौरान प्रभावित करती है।कुछ लोगों को केवल हल्के ऐंठन का अनुभव होता है, अन्य लोग उतने भाग्यशाली नहीं होते हैं। पीरियड क्रैम्प से होने वाला दर्द अत्यधिक हो सकता है और आपके दैनिक जीवन में गंभीर सेंध लगा सकता है।

मासिक धर्म दर्द के कारण

उम्र 30 साल से कम

पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा ब्लीडिंग

अनियमित खून बह रहा है

मासिक दर्द का पारिवारिक इतिहास रहा हो

धुआँ

यौवन जल्दी या 11 साल से कम शुरू हो गया

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पीरियड्स आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकता है और महिलाओं को सालों तक ब्लीडिंग होती है इसलिए आपके पीरियड्स पर कोई रोक लगाना संभव नहीं है मगर आप इन छोटे-छोटे स्टेप्स को फॉलो करके अपने पीरियड्स के दर्द को कम कर सकती हैं।

आवश्यक तेलों के साथ अपने पेट की मालिश करें: कुछ आवश्यक तेल पेट पर मालिश करते समय अवधि की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकते हैं, खासकर जब तेलों के मिश्रण में उपयोग किया जाता है। तेल जो अवधि की ऐंठन को कम करने में सबसे प्रभावी प्रतीत होते हैं उनमें लैवेंडर और गुलाब शामिल हैं।

अधिक पानी पिएं: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सूजन से असुविधा हो सकती है और मासिक धर्म में ऐंठन और भी बदतर हो सकती है। पीने का पानी आपकी अवधि के दौरान सूजन को कम कर सकता है और इसके कारण होने वाले कुछ दर्द को कम कर सकता है। साथ ही, गर्म पानी पीने से आपके पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ सकता है और आपकी मांसपेशियों को आराम मिल सकता है। यह गर्भाशय के संकुचन के कारण होने वाली ऐंठन को कम कर सकता है।

व्यायाम: यदि आप दर्द में हैं, तो व्यायाम आपके दिमाग की आखिरी चीज हो सकती है। लेकिन हल्का व्यायाम भी एंडोर्फिन छोड़ता है जो आपको खुश महसूस कराता है, दर्द कम करता है और आपकी मांसपेशियों को आराम देता है। पंद्रह मिनट का योग, हल्की स्ट्रेचिंग या पैदल चलना आप सभी को बेहतर महसूस करने की आवश्यकता हो सकती है।

तनाव को दूर करने के लिए ध्यान, गहरी सांस लेने, योग या अपने पसंदीदा तरीके जैसी तनाव राहत तकनीकों का उपयोग करें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि तनाव को कैसे दूर किया जाए, तो निर्देशित इमेजरी का प्रयास करें।

वैकल्पिक चिकित्सा का प्रयास करें: कुछ लोगों को एक्यूपंक्चर और एक्यूप्रेशर जैसी वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों से राहत मिलती है। एक्यूपंक्चर एक ऐसा अभ्यास है जो त्वचा में सुई लगाकर शरीर को उत्तेजित करता है। एक्यूप्रेशर शरीर के कुछ बिंदुओं पर दबाव डालकर बिना सुइयों के शरीर को उत्तेजित करता है।

अदरक लें: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मौखिक अदरक मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि इनमें से कोई भी उपाय काम करता है, मगर अगर कोई व्यक्ति पर्यवेक्षण के तहत उनका उपयोग करता है तो उनके हानिकारक होने की संभावना नहीं है।

हीटिंग पैड: "गर्भाशय एक मांसपेशी है, इसलिए कुछ भी जो मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है, जैसे गर्मी लगाना, फायदेमंद हो सकता है, थिलेन कहते हैं। वास्तव में, एविडेंस-बेस्ड नर्सिंग में प्रकाशित शोध में पाया गया कि शीर्ष पर लागू गर्मी अवधि के लिए इबुप्रोफेन की तरह ही प्रभावी थी।

योग: एक अध्ययन से पता चलता है कि एरोबिक व्यायाम की तरह, योग भी मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में सहायक हो सकता है। यदि आप योग का प्रयास करना चाहते हैं, तो एक शारीरिक घटक और एक विश्राम घटक दोनों के साथ एक कक्षा की तलाश करें। शोध बताते हैं कि यह संयोजन पीरियड क्रैम्प से होने वाले दर्द को कम करने में सबसे प्रभावी है।

Related News