आपकी उम्र कितनी भी हो, अगर आप फुर्तीले हैं और आपको कोई अन्य बीमारी नहीं है, तो उम्र आपको इस हद तक प्रभावित नहीं करेगी। साथ ही आज के दौर में हर कोई यंग और हेल्दी दिखना चाहता है। इसके लिए आप रूटीन में कुछ बदलाव भी कर सकते हैं। ऐसा करने से बढ़ती उम्र के लक्षण नजर नहीं आते हैं और आप लंबे समय तक जवान दिखते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रकृति ने हमारे शरीर को इस तरह से डिजाइन किया है कि हम स्वस्थ रह सकें। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं।

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, शरीर में कुछ प्रकार के सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। ऐसे में आप कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो आपको स्वस्थ रखेंगे और अच्छी त्वचा के कारण लंबे समय तक जवां दिखेंगे। इसके लिए आप अपनी डाइट में हरी-सब्जियां, फल, जामुन, नट्स ग्रीन टी डाइट में शामिल करें।

स्वस्थ और जवां दिखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। पानी आपके शरीर और मस्तिष्क के ठीक से काम करने के लिए आवश्यक है। उल्लेखनीय है कि हाइड्रेटेड रहने से त्वचा में चमक आती है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। स्वस्थ और जवां दिखने के लिए एक्टिव रहना भी बहुत जरूरी है।

इससे आपके जोड़ लचीले रहते हैं। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और मूड भी अच्छा होता है। नींद की कमी से कई बीमारियां हो सकती हैं। जब हम सोते हैं तो शरीर और मस्तिष्क की कोशिकाओं की मरम्मत होती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए 7 घंटे की पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है।

Related News