ईपीएफओ ई-स्टेटमेंट पासबुक डाउनलोड: कई कामों के लिए ईपीएफ पासबुक जरूरी है। यह न केवल खाते की शेष राशि को दर्शाता है। बल्कि यह इस बात का भी अंदाजा देता है कि धारा 80सी के तहत कुल आय में से कितनी कटौती का दावा किया जा सकता है।

EPFO ई-स्टेटमेंट पासबुक डाउनलोड: क्या आप जानते हैं कि आपके कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाते में कितना पैसा जमा है? क्या आप जानते हैं कि आपके खाते में ईपीएफ ब्याज का पैसा जमा हुआ है या नहीं? क्या आप नियमित रूप से भविष्य निधि की शेष राशि की जांच कर रहे हैं? अगर नहीं, तो आपको अपने ईपीएफ खाते पर नजर रखने की जरूरत है। ईपीएफ पासबुक (ईपीएफ ई-स्टेटमेंट) यह जानने में मदद करता है कि धारा 80 सी के तहत कुल आय से कितनी कटौती का दावा किया जा सकता है। आप अपने योगदान पर यह दावा कर सकते हैं।

पंजीकृत सदस्य को मिलता है पासबुक का लाभ
ईपीएफ पासबुक (ईपीएफओ ई-स्टेटमेंट) से पता चलता है कि आपके और आपकी कंपनी द्वारा किए गए योगदान के कारण खाते में कुल राशि जमा हो गई है। यह ईपीएफ खाते को पिछले संस्थान से नए संस्थान में स्थानांतरित करने में मदद करता है। ईपीएफ पासबुक में ईपीएफ खाता संख्या, पेंशन योजना का विवरण, संस्था का नाम और आईडी, ईपीएफओ कार्यालय का विवरण दिया गया है। ईपीएफ पासबुक प्राप्त करने के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट पर पंजीकरण करना आवश्यक है।

कैसे पंजीकृत करें?
1. https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं।

2. एक्टिवेट यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) पर क्लिक करें।


3. आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा। यूएएन, आधार, पैन और अन्य विवरण दर्ज करें। याद रखें कि कुछ जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता है। उन्हें लाल रंग के तारांकन से चिह्नित किया गया है।


4. 'प्राधिकरण पिन प्राप्त करें' पर क्लिक करें। आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा। इसमें आपको दर्ज किए गए विवरणों को सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा। आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए ओटीपी भेजा जाएगा।

5. ओटीपी दर्ज करें और 'वैलिडेट ओटीपी एंड एक्टिवेट यूएएन' पर क्लिक करें। UAN एक्टिवेट होने पर आपको पासवर्ड के साथ एसएमएस मिलेगा। अपने खाते में लॉग इन करने के लिए इस पासवर्ड का उपयोग करें। लॉग इन करने के बाद आप अपना पासवर्ड बदल सकते हैं।


6. ईपीएफ स्टेटमेंट डाउनलोड करने से पहले याद रखें कि रजिस्ट्रेशन के 6 घंटे बाद ही आप अपनी पासबुक देख पाएंगे।

ईपीएफ स्टेटमेंट डाउनलोड करने के लिए चरणों का पालन करें…
चरण 1: वेबसाइट https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp पर जाएं।
चरण 2: यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें। 'लॉग-इन' पर क्लिक करें।
चरण 3: लॉग इन करने के बाद, अपनी पासबुक देखने के लिए सदस्य आईडी का चयन करें।
पासबुक पीडीएफ फॉर्मेट में है, जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।
ध्यान रखें, छूट प्राप्त पीएफ ट्रस्ट की पासबुक नहीं देखी जा सकती हैं। ऐसे संस्थान खुद पीएफ ट्रस्ट को मैनेज करते हैं।

यदि आप अपना खाता पासवर्ड भूल जाते हैं, तो आप पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं। इसके लिए ईपीएफओ सदस्य ई-सेवा वेबसाइट (https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/) पर जाना होगा।

Related News