मौसम का बदलना लाजमी है,लेकिन इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रसित होने के मामले ज्यादा बढ़ जाते हैं,जैसा की आपको पता है की कुछ समय बाद ठंड का मौसम आ जाएगा,लेकिनइस पीरियड में लोग ऐसी गलतियां करते हैं, जो उन्हें बीमार बना सकती हैं. आइए आपको बताते हैं इनके बारे में और इनसे बचने के लिए आप क्या-क्या उपाय कर सकते हैं।


कम पानी पीना: मौसम के बदलने पर कम पानी पीने की भूल अक्सर लोग करते हैं,हल्की ठंड महसूस होने पर प्यास कम लगती है और बार-बार यूरिन पास न करने का आलस भी आता है ऐसे में शरीर में पानी की कमी शरीर को हेल्थ प्रॉब्लम्स का घर बना सकती है इसलिए दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं।

ठंडा पानी: मॉनसून के मौसम में ज्यादा गर्मी लगती है, लेकिन जब ये मौसम जा रहा होता है, उस दौरान हल्दी ठंड होती है फिर भी लोग टेस्ट के चक्कर में इस समय भी ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं और ये तरीका बीमार कर सकता है ऐसे में आप इसकी जगह मटके में रखा हुआ पानी पी सकते हैं।

स्किन से जुड़ी गलती: मॉनसून के जाने और ठंड के आने पर लोग स्किन केयर में भी गलती करते हैं क्योकि मौसम में नमी होने या धूप कम निकलने के चलते वे सनस्क्रीन को लगाना छोड़ देते हैं या इसे नजरअंदाज करते हैं ऐसे में हमे मौसम कोई भी हो सनस्क्रीन का रूटीन हमेशा फॉलो करना चाहिए।


बॉडी टेंपरेचर: हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बॉडी टेंपरेचर अगर मौसम से जरा भी अलग हो, तो सर्दी-जुकाम होने में जरा भी देर नहीं लगती ऐसे में बदलते मौसम में कभी एसी चलाना या कभी न चलाने से बॉडी टेंपरेचर डिस्टर्ब होता है,आपको बता दे एसी में बैठना गलत नहीं है, लेकिन बाहर निकलने से पहले रूम टेंपरेचर को नॉर्मल होने दें और फिर बाहर जाएं।

Related News