दोस्तों, आजकल लोग खुद को आकर्षक दिखने तथा अपना वजन कम करने के लिए तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं। इस क्रम में ऐसी ही एक डाइट है कीटो डाइट। वजन कम करने के लिए कीटो डाइट को बहुत प्रभावी माना जाता है। कीटो डाइट शाकाहारी व मांसाहारी दोनों ही व्यक्ति बेहद आसानी से फॉलो कर सकते हैं।

मांसाहारी व्यक्ति अपने कीटो डाइट में चिकन, अंडे, मटन तथा मछली को शामिल कर सकता है। वहीं शाकाहारी लोग कीटो डाइट में मशरूम, फ्रेंच बीन्स, पत्तेदार सब्जियां, फूलगोभी, शिमला मिर्च आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कीटो डाइट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस डाइट प्लान में फैट का सेवन 70 फीसदी, प्रोटीन का सेवन 25 फीसदी तथा कार्बोहाइड्रेट का सेवन महज 5 फीसदी किया जाता है। इस डाइट को कुछ इस तरह से तैयार किया जाता है कि इसे फॉलो करने पर शरीर ऊर्जा के उत्पादन के लिए लिवर में कीटोन उत्पन्न करता है। यह डाइट मुख्यत: फैट से ही ऊर्जा उत्पादन के सिद्धांत पर काम करती है।

कीटो डाइट में गेंहू, मक्का, चावल व अनाज का सेवन करना मना है। फलों में सेब, केला, नारंगी आदि नहीं खाना है। बता दें कि कीटो डाइट को फॉलो करना इतना आसान नहीं है, इसलिए अगर आप अपना वजन कम करने का प्लान बना रहे हैं तो डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

Related News