घुटनों के दर्द का सामना केवल बुजुर्ग नहीं बल्कि कम उम्र के लोगों को भी करना पड़ता है। घुटनों का दर्द (Knee Pain) इन दिनों एक आम समस्या हो गई है. ऐसा खराब जीवनशैली, अनहेल्दी डाइट और अपने स्वास्थ्य की देखभाल न करने के कारण होता है।महिलाओं को आमतौर से घुटनों के दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. इससे निजात पाने के लिए वैसे तो सबसे पहले डॉक्टर से ही सलाह लेनी चाहिए. लेकिन जब तक जरूरी न हो, तब तक इन घरेलू उपायोंको अपनाकर आप घुटनों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप घुटनो में होने वाले दर्द से राहत पा सकते है।

* हल्दी का करें इस्तेमाल :

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. इसमें करक्यूमिन होता है. इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. ये दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. इसके लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच पानी को मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं. दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

* अदरक का करे उपयोग :

अदरक के एक छोटे टुकड़े को पीसकर पानी में डालें. इसे 10 मिनट तक उबालें. इस पानी को छान लें. इसमें शहद और नींब का रस मिलाएं. नियमित रूप से इसका सेवन करें ये पेय घुटनों के दर्द से राहत दिलाने का काम करता है। अदरक घुटने की सूजन और दर्द दोनों से राहत दिलाने का काम करती है।

* कपूर का तेल :

एक कप गर्म नारियल के तेल में एक चम्मच कपूर पाउडर मिलाएं. इसे थोड़ा ठंडा करें. अब इस तेल से अपने घुटनों की मालिश करें. दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें. ये तेल ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. ये जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत देता है. ये दर्द से राहत दिलाने का काम करता है।

* एप्पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल :

घुटनों के दर्द के इलाज के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दो कप गर्म पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. इसका सेवन करें. एप्पल साइडर विनेगर घुटनों की परेशानी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

* सरसों का तेल :

आयुर्वेद के अनुसार गर्म सरसों के तेल से घुटने की मालिश करना बहुत ही फायदेमंद होता है. ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. ये दर्द से राहत दिलाता है. इसके लिए दो बड़े चम्मच सरसों का तेल लें. इसमें एक लहसुन की कली काट कर ब्राउन होने तक पका लें. ठंडा करके तेल से घुटनों की मालिश करें. हफ्ते में 2 बार इस तेल का इस्तेमाल करें. ये घुटनों के दर्द से राहत दिलाने का काम करता है

Related News