माखन मिश्री भगवान श्री कृष्ण को सबसे अधिक प्रिय है। श्री कृष्ण माखन मिश्री के शौकीन हैं। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन, इसका महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। लेकिन इसके साथ ही, ऐसी और भी चीज़ें हैं जिनके ज़रिए आप परमेश्‍वर को खुश कर सकते हैं।

माखन मिश्री

श्री कृष्ण के प्रसिद्ध भोग मखान मिश्री बनाने के लिए, आपको दही को बर्तन में डालना होगा और फिर इसे अच्छी तरह से मथना होगा। अब दही को ब्लेंडर में डालें। अंधा करने के बाद, दही मक्खन में बदल जाएगा। इसे गमले में निकाल लें। इसके अलावा इसमें मिश्री और पिस्ता, बादाम मिलाएं।

मखाना पाक

कृष्ण को मखाना पाक बहुत पसंद है। इसे बनाने के लिए, आपको पहले देसी घी में मखानों को अच्छी तरह से फ्राई करना होगा। अब चीनी की चाशनी बनाएं और फिर उसके बाद इस चाशनी में मखाने मिलाएं। चाशनी को गाढ़ा करें, ताकि मखाना चाशनी को पूरी तरह से सोख सके।

पंचामृत

पंचामृत बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको एक बर्तन में ताजा दही लेना है और इसे अच्छे से फेंटना है। इस प्रक्रिया के बाद, इसमें दूध, शहद, गंगा-जल और तुलसी डालें। यदि आप इसे बढ़ाना चाहते हैं, तो आप गरारी, चिरौंजी, किशमिश, मखाना भी डाल सकते हैं। आखिर में इसमें थोड़ा सा घी मिलाएं।

Related News