आज के समय में हर कोई खूबसूरत त्वचा पाना चाहता है जिसके लिए सभी लोग कहीं तरीके अपनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे किचन में भी कई ऐसे मसाले होते हैं जिसमें औषधीय गुण छुपे होते हैं अगर इन मसालों का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। दालचीनी का इस्तेमाल हम सभी के घरों में रोजाना किया जाता है यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी कई तरीकों से फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें एंटीइंफ्लामेंट्री तथा एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप अपने चेहरे की त्वचा पर ग्लो लाने के लिए दालचीनी का किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -


* दालचीनी में पाए जाने वाले पोषक तत्व :

दालचीनी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आने लगता है क्योंकि इसके इस्तेमाल से चेहरे की डेड सेल्स को हटाने में मदद मिलती है जिसकी वजह से हमारी त्वचा फ्रेश हो जाती है।


* पेस्ट बनाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल :

दालचीनी का पेस्ट बनाने के लिए यदि आपके पास शहद नहीं है तो आप नारियल तेल का या एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखेगी नारियल तेल की मात्रा आधा चम्मच से ज्यादा ना हो और दालचीनी एक चौथाई चम्मच ले।


* इस तरह तैयार करें इसका पेस्‍ट :

दालचीनी का पेस्ट बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में आधा चम्मच शहद ले और इसमें दो चम्मच दालचीनी पाउडर लें और इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें इसके बाद आप अपने चेहरे को धो कर इस पेस्ट को हल्के हाथों से अपने चेहरे पर लगाएं।

Related News