ब्लैक टी के कई नाम हैं। ब्लैक टी को अक्सर अन्य पौधों जैसे इंग्लिश ब्रेकफास्ट और अर्ल ग्रे के साथ मिश्रित किया जाता है, जो इसे अलग स्वाद और सुगंध देता है। ब्लैक टी शरीर में गंदे कणों को हटाने और कोशिका क्षति को कम करने में मदद करती हैं। यह पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं किस तरह ये स्किन और बालों को फायदा पहुंचा सकती है-

ब्लैक टी हैं त्वचा के लिए लाभदायक

यह त्वचा से धब्बे हटाने में मदद करता है। यह उम्र बढ़ने में भी मदद करता है और चेहरे से पफीनेस कम करता हैं। ब्लैक टी का इस्तेमाल करते समय ध्यान दें कि वो गर्म नहीं हो। ठंडा टी बैग्स को आप आसानी से स्किन पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

बालों को काला और चमकदार बनके रखता हैं

ब्लैक टी एक नेचुरल हेयर कलर एजेंट हैं। अगर आपके बाल भी सफ़ेद और बेजान हो गए हैं तो आप ब्लैक टी का इस्तेमाल करके उन्हें वापस से काला कर सकते हैं। इसके लिए आप गिलास पानी में ब्लैक टी को उबाल ले और उससे अपने बालों पर लगाए। ऐसा हफ्ते में कम से कम एक बार तो करें।
अगर आप बालों में शाइन भी चाहते हैं तो ब्लैक टी का पानी हरी मेहँदी में मिलाये और उस पेस्ट को अपने बालों में लगाए। इस पैक को लगाने से आपके बालों में शाइन तोह आएँगी ही साथ में बाल भी काले को जाएंगे।

Related News