अगर कोई नोट फट जाता है तो रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने इसके रिफंड के लिए नियम बना रखे हैं। केंद्रीय बैंक के इन नियमों के आधार पर ही बैंक ग्राहकों को फटे नोटों के बदले रिफंड जारी करते हैं।

इसे लेकर लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती है। इनमे से एक सवाल जो सभी के मन में आता है वो ये कि अगर 2 हजार रुपये का नोट फट जाए तो बैंक इसके बदले में कितना रिफंड जारी करेंगे? ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपका नोट कितना फटा हुआ है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक 2000 रुपये के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर (सीएम) होने पर पूरा पैसा मिलेगा वहीं 44 वर्ग सीएम पर आधा ही मूल्य मिलेगा।

लेकिन बैंक सभी तरह के नोटों को नहीं बदलता है। अगर कोई नोट पूरी तरह से तहस-नहस या जल चुका है तो भी बैंक नोट बदलने से इनकार कर सकते हैं। नोट नकली नहीं है तो उसे जरूर बदला जा सकता है। ये बात आपको ध्यान रखनी चाहिए कि नोट बदलने के बदले आपसे बैंक कोई शुल्क नहीं वसूल सकते।

आरबीआई ने बैकों को ये भी निर्देश दिए हैं कि वो नोट स्वीकार नहीं करना चाहिए जिसे जानबुझ कर फाड़ा गया हो। ऐसे नोटों को बैंक लेने से इनकार कर सकता है।

Related News