भारतीय बाजारों में आज लगातार दूसरे दिन सोने की वायदा कीमत में गिरावट दर्ज की गई। एमसीएक्स पर, सोना वायदा 0.07 फीसदी की गिरावट के साथ 47,475 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया, जबकि चांदी वायदा 0.16 फीसदी बढ़कर 68,600 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। विश्लेषकों का कहना है कि सोने की कीमतों में सुधार से भारत में सोने की मांग को बढ़ावा मिल सकता है।

वैश्विक बाजारों में भी आज सोने की दरों में गिरावट आई। सोना हाजिर 0.3 फीसदी फिसलकर 1,820.73 डॉलर प्रति औंस हो गया। अन्य कीमती धातुएं, चांदी 0.2 फीसदी गिरकर 26.89 डॉलर और पैलेडियम 2,344.38 डॉलर पर स्थिर रही।

केंद्रीय उपभोक्ता एवं खाद्य मंत्रालय के मोबाइल ऐप 'BIS-Care app' से ग्राहक सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा खरीदे गए सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं।


क्या 2021 में बढ़ेंगे सोने के दाम?

दुनियाभर में प्रमुख केंद्रीय बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती करके इस लगभग जीरो कर दिया है और कम से कम अगले एक साल तक ये इसी स्तर पर रहेगा। साथ ही मार्केट में लिक्विडिटी मुहैया कराने के लिए भी सेंट्रल बैंक्स आक्रामक रुख दिखा रहे हैं। इन सबका इकॉनमी पर असर होगा और इससे सोने की कीमतों में तेजी आएगी। दुनियाभर में लिक्विडिटी पुश से सोने की कीमतें बढ़ेंगी।

Related News