देश में तेल की बढ़ती कीमतों का सिलसिला थमा नहीं है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी का असर भारतीय बाजार पर पड़ा है। गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई। सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, एचपीसीएल और बीपीसीएल ने पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। वहीं, डीजल की कीमत में 34 पैसे का इजाफा हुआ है। उसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 103.24 रुपये प्रति लीटर हो गई। एक लीटर डीजल की कीमत 91.77 रुपये है।

त्योहारी सीजन में महंगाई की मार आम आदमी पर पड़ी है। पेट्रोल-डीजल के अलावा एलपीजी, एलपीजी सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी के दाम भी बढ़ गए हैं।दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.24 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 91.77 रुपये प्रति लीटर है। यह भी पढ़ें महाराष्ट्र में मंदिर फिर से खोलें: महाराष्ट्र में आज से मंदिर फिर से शुरू, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने दी सिद्धिविनायक को श्रद्धांजलि

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.94 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 94.88 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.25 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 99.55 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 96.26 रुपये प्रति लीटर है।

ब्रेंट क्रूड मंगलवार को तीन साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। वहीं, यूएस बेंचमार्क क्रूड अपने 2014 के पीक पर पहुंच रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कच्चे तेल का उत्पादन करने वाले और निर्यात करने वाले देशों के समूह ओपेक+ ने कच्चे तेल के उत्पादन को तुरंत के बजाय चरणों में और पूरी योजना में बढ़ाने की बात कही है।

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत के आधार पर तय होती है. तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत को ट्रैक करती हैं और उसके बाद ही वे घरेलू बाजार के लिए ईंधन की कीमत तय करती हैं। इसके अलावा, उन्हें डॉलर के मुकाबले रुपये को याद रखना होगा।

Related News