दोस्तों, आपको बता दें कि भीड़-भाड़ वाले इलाके में महिलाओं का निकलना किसी टास्क से कम नहीं होता है। क्योंकि मर्द ऐसे इलाकों में औरतों को जबरन छूने का मौका नहीं छोड़ते हैं। कुछ महिलाएं या पुरुष इस बात से सहमत होंगे अथवा कुछ नहीं। लेकिन हम आपको बता दें कि यह बात बिल्कुल सही है।

ब्राजील के कुछ शोधकर्ताओं ने एक प्रोजेक्ट शुरू किया है। द ड्रेस फ़ॉर रिसपेक्ट नामक प्रोजेक्ट के तहत शोधकर्ताओं ने एक ड्रेस बनाई है। दरअसल इस स्मार्ट ड्रेस में सेंसर लगे हुए हैं। इस ड्रेस का काम सिर्फ यह पता लगाना है कि किसी मर्द ने स्मार्ट ड्रेस पहनने वाली महिला को कितनी बार जबरन छुआ।

एक सोशल एक्सपेरिमेंट के तहत इस स्मार्ट ड्रेस को बनाया गया है, ताकि ऐसे मर्द अपनी सोच बदल सकें जो यह सोचते हैं कि भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मर्द अक्सर नहीं छूते। इस स्मार्ट ड्रेस ने जो भी रिकॉर्ड किया उसका नतीजा जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

बता दें कि ब्राज़ील के शोधकर्ताओं ने तीन औरतों को एक क्लब पार्टी में भेजा जो वही स्मार्ट ड्रेस पहनी हुई थी। एक हीटमैप की मदद से पता चला कि औरतों को 3 घंटे 47 मिनट में 157 बार छुआ गया था। अब यह साबित करने की जरूरत नहीं है​ कि औरतों को किस कदर मर्दों के शोषण का शिकार बनना पड़ता है।

Related News