पुशअप्स हमारे शरीर को मजबूत बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। तो चाहे जिम जाने वाले लोग हों या अखाड़े में कुश्ती करने वाले लोग, पुशअप्स करना हर किसी को पसंद होता है। पुशअप्स आप घर पर या कहीं भी कर सकते हैं। व्यायाम जितना अधिक प्रभावी होगा, करना उतना ही आसान होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको एक दिन में कितने पुशअप्स करने चाहिए और पुश अप्स के क्या फायदे हैं?

9 Ways to Change Up Your Pushups and Strengthen Your Chest | Muscle &  Fitness

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको एक दिन में कितने पुश अप्स करने चाहिए, तो इसका जवाब है कि ऐसा कोई नियम नहीं है। हालांकि एक्सरसाइज के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ व्यक्ति एक बार में औसतन 20-25 पुशअप्स कर सकता है। हालांकि, नियमित अभ्यास से यह संख्या 40-50 या उससे अधिक तक बढ़ाई जा सकती है। पुश अप्स आपके ऊपरी शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह छाती, कंधों, बाहों को मजबूत करता है और मांसपेशियों का निर्माण करता है।

ठीक से ढका हुआ, यह ऊपरी शरीर के साथ-साथ पेट की मांसपेशियों के लिए कई प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करेगा। यह शरीर की स्थिरता को भी बढ़ाता है। कार्डियो वर्कआउट में आप पुश-अप्स को भी शामिल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है और खून पंप करने की उसकी क्षमता बढ़ जाती है।

Even after doing daily pushups body is not being formed even if you are not  doing these mistakes
यह बॉडी वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज है, इसलिए यह हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। पुश-अप्स करने से मुड़े हुए कंधे या रीढ़ को सीधा करने में मदद मिलती है। जो आपके शरीर की मुद्रा में सुधार करता है। यहां दी गई जानकारी किसी चिकित्सकीय सलाह का विकल्प नहीं है। यह केवल शिक्षित करने के उद्देश्य से दिया जा रहा है।

Related News