हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, द्रौपदी उन महिला पात्रों में से एक हैं जो पांचाल के राजा द्रुपद की बेटी हैं। वेद बताते हैं कि द्रौपदी ने कुछ गुप्त मोती भगवान कृष्ण की पत्नी सत्यभामा के साथ साझा किए थे, जिसने बाद में पांच पतियों के साथ द्रौपदी के सुखी वैवाहिक जीवन के रहस्यों को उजागर किया।

पांच पांडवों के स्वयंवर में भाग लेने के बाद, द्रौपदी की शादी ने हमेशा इतिहास में बहुत ध्यान खींचा है। स्वयंवर के खंड के अनुसार, जो नीचे के पानी में छवि को देखकर पूरी तरह से मछली की आंख पर निशाना लगाएगा, वह द्रौपदी से शादी करेगा। क्योंकि अर्जुन धनुर्विद्या में उत्कृष्ट था, वह इस शर्त को पूरा करने में सक्षम था और उससे शादी कर ली।

अर्जुन के पूर्ण लक्ष्य के बाद, वह अपने भाइयों के साथ द्रौपदी को अपनी मां कुंती के पास ले गया। चूंकि अर्जुन की मां किसी काम में व्यस्त थीं, उन्होंने अनजाने में कहा कि जो कुछ तुम लाए हो, उसे पांचों भाइयों में बांट दो। इस कथन ने सभी को चौंका दिया लेकिन अर्जुन के भाइयों ने अपनी मां के फैसले को स्वीकार कर लिया और द्रौपदी से शादी करने का फैसला किया।

एक दिन एक नारद मुनि अपने पांच पतियों के साथ अतीत की एक कहानी सुनाने के लिए उनसे मिले। उन्होंने कहा कि एक लड़की दो लोगों के बीच मतभेद पैदा कर सकती है और इसके सबसे बुरे परिणाम हो सकते हैं। उनके जीवन में ऐसी स्थिति न आए, इसके लिए उन्होंने उसे एक नियम बनाने का सुझाव दिया।

इसके बाद, द्रौपदी के जीवन में एक नियम पेश किया गया जहां उन्हें एक निश्चित अवधि के लिए प्रत्येक पांडव के साथ रहने की अनुमति दी गई। आगे सूत्रों का कहना है कि जब द्रौपदी उनमें से किसी के साथ निजी समय बिता रही थी तो किसी भी भाई को कमरे में प्रवेश करने की इजाजत नहीं थी। इस आदेश के खिलाफ जाने वाले किसी भी भाई को दंडित किया जाएगा और 12 साल के लिए वनवास या वनवास में जाने के लिए कहा जाएगा।

द्रौपदी का मानना ​​था कि स्त्री को कभी भी अपने पति को वश में करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। वास्तव में, उसे अपने पति की आदतों को सीखने और अपनाने में समय देना चाहिए। उसने यह भी कहा कि क्योंकि उसकी शादी पांच पुरुषों से हुई थी, वह बुरी संगत या महिला से दूर रहेगी।

अर्जुन के प्रति उनके मन में प्रबल भावनाएँ थीं लेकिन अर्जुन अपनी माँ के निर्णय से अत्यधिक क्रोधित थे। द्रौपदी से बहुत प्यार करने वाले भाइयों में से एक थे भीम। वह उसके सभी सपनों को पूरा करेगा और उसे कभी दुखी नहीं देख सकता। पांडव भाइयों से उनकी एक-एक संतान थी।

उनका यह भी मानना ​​था कि एक पुरुष को अपनी पत्नी की इच्छाओं को पूरा करना चाहिए लेकिन साथ ही, एक पत्नी को अपने पति से अनावश्यक चीजों की मांग नहीं करनी चाहिए। गलत या ज़बरदस्ती माँगें विवाह में समस्याएँ खड़ी कर सकती हैं।

एक बार सत्यभामा ने द्रौपदी से पूछा कि वह सभी भाइयों को खुश कैसे रखती है? द्रौपदी ने कहा, "मैं केवल पवित्रता के साथ और क्रोध, काम और अहंकार को अपने से दूर रखकर उन सभी की सेवा करती हूं। मैं उनके सामने स्नान भी नहीं करती।"

पांच पुरुषों से विवाहित होने के बावजूद, द्रौपदी को एक शुद्ध आत्मा माना जाता है। वह अपने शरीर और आत्मा से शुद्ध थी।

Related News